Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कांग्रेस को झटका, राज्यसभा चुनाव से पहले 2 विधायकों ने गुजरात में छोड़ी पार्टी

गुजरात विधानसभा में मौजूदा संख्याबल को देखते हुए कांग्रेस पार्टी अब 4 राज्यसभा सीटों में से 1 सीट पर तो आसानी से जीत हासिल कर लेगी लेकिन 2 विधायकों के त्यागपत्र से दूसरी सीट पर अब उसके लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: June 04, 2020 14:29 IST
Gujarat Congress MLAs left party before Rajya Sabha...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Gujarat Congress MLAs left party before Rajya Sabha Elections

गांधीनगर। राज्यसभा चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। गुजरात में कांग्रेस के 2 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी है। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक कर्जन से पार्टी के विधायक अक्षय पटेल और कपराडा से विधायक जीतू चौधरी ने पार्टी छोड़ दी है। मार्च में भी कांग्रेस के 5 विधायकों ने त्यागपत्र दिया था और अब और 2 विधायकों के पार्टी छोड़ने से गुजरात विधानसभा में कांग्रेस का संख्याबल घटकर 66 रह गया है।

राज्यसभा चुनावों से ठीक पहले पार्टी के लिए यह बड़ा  झटका माना जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष ने दोनों विधायकों का त्यागपत्र मंजूर भी कर लिया है। चुनाव आयोग ने हाल ही में 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। इन 18 सीटों में 4 राज्यसभा सीटें गुजरात की भी हैं। चुनाव की तारीख 19 जून घोषित की गई है।

आपको बता दें कि इन 18 राज्यसभा सीटों में आंध्र प्रदेश के 4 सीटें, गुजरात की 4 सीटें, मध्य प्रदेश की 3 सीटें, झारखंड की 2 सीटे, मणिपुर की एक सीट, मेघालय की एक सीट और राजस्थान की 3 सीटें शामिल हैं। अब गुजरात में कांग्रेस के दो विधायकों के पार्टी छोड़ने के बाद पार्टी की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

गुजरात विधानसभा में मौजूदा संख्याबल को देखते हुए कांग्रेस पार्टी अब 4 राज्यसभा सीटों में से 1 सीट पर तो आसानी से जीत हासिल कर लेगी लेकिन 2 विधायकों के त्यागपत्र से दूसरी सीट पर अब उसके लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं।

भाजपा के लिए 2 सीटों पर जीत तय मानी जा रही है लेकिन पार्टी ने नरहरि अमीन के तौर पर तीसरा प्रत्याशी भी मैदान में उतारा है। ऐसे में अब दोनों पार्टियों के बीच एक सीट पर खींचातानी होने की उम्मीद है।

गौरतलब हो कि इससे पहले बुधवार को कांग्रेस के तीन विधायकों- किरीट पटेल, ललित वसोया और ललित कागथारा ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से मुलाकात की, जिससे उनके दल-बदल की अटकलें लगनी शुरू हो गईं।

हालांकि, इन विधायकों ने अफवाहों को दरकिनार कर दावा किया कि वे कोरोना वायरस तथा लॉकडाउन से संबंधित विभिन्न मुद्दों के संबंध में बात करने गए थे। पाटन विधानसभा सीट से विधायक किरीट पटेल ने कहा कि उनमें से कोई भी भाजपा में शामिल नहीं होने जा रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement