Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने संघ और बीजेपी पर दागे सवाल, क्या प्रणब की नसीहत मानेंगे संघ और बीजेपी?

कांग्रेस ने सवाल किया कि क्या संघ प्रणब मुखर्जी की बात सुनकर खुद को बदलने के लिए तैयार है? क्या संघ ये मानने के लिए तैयार है कि उसके विचार और एक्शन में गलतियां थीं, क्या संघ बहुलतावाद, सहिष्णुता, अहिंसा और धर्मनिरपेक्षता जैसे भारत को आधारभूत मूल्यों को मानने के लिए तैयार है?

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2018 12:15 IST
Take Pranab's sagacious advice, Congress tells RSS- India TV Hindi
कांग्रेस ने संघ और बीजेपी पर दागे सवाल, क्या प्रणब की नसीहत मानेंगे संघ और बीजेपी?

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के संघ के कार्यक्रम में जाने को लेकर इतने दिनों से जो बवाल मचा था वो विवाद प्रणब मुखर्जी के भाषण के साथ ही खत्म हो गया। प्रणब के संघ के कार्यक्रम में जाने का विरोध कर रही कांग्रेस अब उनके भाषण के सहारे आरएसएस और बीजेपी पर हमला कर रही है। कांग्रेस ने प्रणब के भाषण की तारीफ करते हुए संघ और बीजेपी से कई सवाल पूछे हैं। कल तक कांग्रेस इस बात को लेकर डर रही थी कि संघ के प्रोग्राम में प्रणब मुखर्जी ऐसा कुछ ना कह दें जिसे आरएसएस अपने पक्ष में माहौल बनाने में कामयाब हो जाए लेकिन प्रणब मुखर्जी ने एक समझदार और अनुभवी नेता के तौर पर ऐसा स्टेटसमैन जैसा भाषण दिया कि अब इस भाषण के सहारे ही कांग्रेस संघ को घेरने की कोशिश कर रही है।

कांग्रेस ने सवाल किया कि क्या संघ प्रणब मुखर्जी की बात सुनकर खुद को बदलने के लिए तैयार है? क्या संघ ये मानने के लिए तैयार है कि उसके विचार और एक्शन में गलतियां थीं, क्या संघ बहुलतावाद, सहिष्णुता, अहिंसा और धर्मनिरपेक्षता जैसे भारत को आधारभूत मूल्यों को मानने के लिए तैयार है? क्या संघ दलित, पिछड़े, उपेक्षित, महिलाओं और अल्पसंख्यकों को लेकर अपने पूर्वाग्रहों को बदलने के लिए तैयार है? क्या संघ वैज्ञानिक और तार्किक दृष्टिकोण अपनाने को तैयार है?

इस बीच प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने संघ के कार्यक्रम के बाद एक और ट्वीट किया। शर्मिष्ठा ने कहा कि देखिए वहीं हुआ जिसका मुझे डर था और जिस चीज के लिए मैं अपने पिताजी को सावधान कर रही थी। संघ के कार्यक्रम को खत्म हुए अभी कुछ घंटे भी नहीं बीते हैं लेकिन बीजेपी और आएसएस के डर्टी ट्रिक्स डिपार्टमेंट ने काम करना शुरू कर दिया है।

शर्मिष्ठा जिस डर्टी ट्रिक की बात कर रही है उसका ताल्लुक उस फोटो से है जिसमें प्रणब मुखर्जी को छाती पर हाथ लगाकर संघ के तरीके से अभिवादन करते दिखाया गया है। शर्मिष्ठा का मानना है कि संघ या बीजेपी की आईटी सेल इस फर्जी फोटो के सहारे ये दिखाना चाहती है कि प्रणब मुखर्जी ने संघ के तौर-तरीके अपनाने शुरू कर दिए हैं। खैर ऐसी इक्का-दुक्का फोटो को छोड़ दिया जाए तो ये कहा जा सकता है कि प्रणब मुखर्जी के संघ के कार्यक्रम में जाने को लेकर कांग्रेस जिन बातों को लेकर डर रही है वो डर गलत साबित हुए। प्रणब मुखर्जी ने अपनी बात कही और किसी को अपना फायदा उठाने का मौका नहीं दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement