Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से पूरे सत्र के लिए निलंबित, इस नियम के तहत हुई कार्रवाई

राज्यसभा में आज संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले को लेकर विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को बाकी सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Niraj Kumar Updated on: December 14, 2023 13:06 IST
टीएमसी सांसद डेरेक ओ...- India TV Hindi
Image Source : FILE टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया है। उनपर यह कार्रवाई नियम 256 के तहत की गई है। इससे पहले भी डेरेक ओ ब्रायन पर निलंबन की कार्रवाई हुई थी। आज राज्यसभा ने "अपमानजनक कदाचार" के लिए शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए टीएमसी सांसद डेरेक ओ'ब्रायन को निलंबित करने का प्रस्ताव पारित किया। राज्यसभा के सभापति के अनुसार, डेरेक ओ ब्रायन ने सदन के वेल में प्रवेश किया, नारे लगाए और सदन की कार्यवाही बाधित की।

संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले पर हंगामा

दरअसल, संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर आज दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में विपक्षी सदस्य लगातार हमलावर रुख अपनाए हुए थे। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ बार-बार सदस्यों से आग्रह कर रहे थे कि वे सदन के अंदर शांति बनाए रखें। लेकिन विपक्षी सांसदों का शोरगुल जारी रहा।

डेरेक पर बिफरे सभापति

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन भी अपनी सीट से खड़े होकर बोल रहे थे। सभापति के लगातार अनुरोध के बाद भी जब वे शांत नहीं हुए तो सभापति धनखड़ ने कहा-मैं डेरेक ओ ब्रायन का नाम ले रहा हूं, मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन तुरंत सदन छोड़ दें। यह कहते हुए राज्यसभा के सभापति धनखड़ अचानक खड़े हो गए। उन्होंने कहा-आप क्या कर रहे हो ? मिस्टर ब्रायन आपने विशेषाधिकार का उल्लंघन किया है। मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन तुरंत हाउस से बाहर चले जाएं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement