Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'फिट रहेंगे तो करियर और जीवन में सुपरहिट होंगे', वीर बाल दिवस पर पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वीर बाल दिवस' के उपलक्ष्य में दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने कहा अब विदेश में भी वीर बाल दिवस' मनाया जाने लगा है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 26, 2023 12:33 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : @BJP4INDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के भारत मंडपम में 'वीर बाल दिवस' समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि वीर बाल दिवस अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जाने लगा है। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएई और ग्रीस में भी वीर बाल दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं। भारत के वीर साहिबजादों को पूरी दुनिया और ज्यादा जानेगी, उनके महान करतूतों से सीखेगी। 

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

  1. जब तक हमने अपनी विरासत का सम्मान नहीं किया, दुनिया ने भी हमारी विरासत को भाव नहीं दिया। आज जब हम अपनी विरासत पर गर्व कर रहे हैं, तो दुनिया का भी नजरिया बदला है 
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि आज का भारत 'गुलामी की मानसिकता' से बाहर निकल रहा है। आज के भारत को अपने लोगों पर, अपने सामर्थ्य पर,अपनी प्रेरणाओं पर पूरा-पूरा भरोसा है। आज के भारत के लिए साहिबजादों का बलिदान राष्ट्रीय प्रेरणा का विषय है। आज के भारत में भगवान बिरसा मुंडा का बलिदान, गोविंद गुरु का बलिदान पूरे राष्ट्र को प्रेरणा देता है। 
  3.  ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएई और ग्रीस में भी वीर बाल दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं। भारत के वीर साहिबजादों को पूरी दुनिया और ज्यादा जानेगी, उनके महान करतूतों से सीखेगी। 
  4. आने वाले 25 साल हमारी युवाशक्ति के लिए बहुत बड़ा अवसर लेकर आ रहे हैं। भारत का युवा किसी भी क्षेत्र में, समाज में पैदा हुआ हो... उसके सपने असीम हैं। इन सपनों को पूरा करने के लिए सरकार के ​पास स्पष्ट रोड मैप है, स्पष्ट विजन है, स्पष्ट नीति है और नीयत में कोई खोट नहीं है।
  5. आज भारत, दुनिया के उन देशों में से है, जो देश सबसे ज्यादा युवा देश है। इतना युवा तो भारत अपनी आजादी की लड़ाई के समय भी नहीं था। जब उस युवाशक्ति ने देश को आजादी दिलाई, तो आज की युवाशक्ति भारत को किस ऊंचाई पर ले जा सकती है... यह कल्पना से परे है। 
  6. हमें इस मिट्टी की आन-बान-शान के लिए जीना है, हमें देश को बेहतर बनाने के लिए जीना है। हमें इस महान राष्ट्र की संतान के रूप में, देश को विकसित बनाने के लिए जीना है,  जुटना है, जूझना है और विजयी होकर निकलना है।
  7. पिछले वर्ष देश ने पहली बार 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के तौर पर मनाया था। तब पूरे देश में सभी ने भाव विभोर होकर साहिबजादों की वीर गाथाओं को सुना था। वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने के संकल्प का प्रतीक है। ये दिन हमें याद दिलाता है कि शौर्य की पराकाष्ठा के समय कम आयु मायने नहीं रखती।
  8. आज देश वीर साहिबजादों के अमर बलिदान को याद कर रहा है, उनसे प्रेरणा ले रहा है। आजादी के अमृतकाल में 'वीर बाल दिवस' के रूप में एक नया अध्याय प्रारंभ हुआ है।
  9. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आध्यात्मिक नेताओं, सामाजिक संगठनों से नशीली दवाओं के इस्तेमाल के खिलाफ आंदोलन शुरू करने की अपील की।
  10. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं से स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर वे ‘फिट’ रहेंगे तो करियर और जीवन में ‘सुपरहिट’ होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement