Saturday, April 27, 2024
Advertisement

14 राज्य और 4000 KM का सफर... राहुल की भारत जोड़ो यात्रा का आज समापन, नीतीश और ममता समेत 9 दलों ने डाला 'रंग में भंग'

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को तमिलनाडु से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश होते हुए जम्मू-कश्मीर तक पहुंचने में करीब 5 महीने लगे हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 30, 2023 7:49 IST
rahul gandhi priyanka gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

श्रीनगर: रविवार को कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' का श्रीनगर में समापन हो गया। आज कांग्रेस श्रीनगर के शेर ए कश्मीर स्टेडियम में एक बड़ी रैली करने वाली है जिसमें देशभर के विपक्षी नेताओं के जुटने की उम्मीद है। कांग्रेस आज की रैली के जरिए भारत जोड़ो यात्रा की सफलता और विपक्षी एकजुटता दिखाना चाहती है इसके लिए कांग्रेस ने 23 दलों को रैली में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है लेकिन राहुल गांधी के बुलावे पर विपक्ष के कितने दल के नेता श्रीगनर पहुंच रहे हैं ये अभी साफ नहीं है। जिन 23 दलों को कांग्रेस ने आमंत्रण भेजा है उनमें 9 दलों ने रैली से किनारा कर लिया है। श्रीनगर में आज होने वाली राहुल की रैली में कुल 13 पार्टियां भाग लेंगी।

रैली के जरिए विपक्षी एकजुटता दिखाने की तैयारी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कन्या कुमारी से कश्मीर तक पहुंचकर समाप्त हो चुकी है। राहुल श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहरा चुके हैं। आज बड़ी रैली की तैयारी है जिसके जरिए कांग्रेस विपक्षी नेताओं को एक मंच पर लाने की कोशिश में है। 23 विपक्षी दलों को कांग्रेस की रैली में शामिल होने के लिए न्योता भेजा गया है। राहुल गांधी 135 दिनों में करीब 4 हजार किलो मीटर की यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता एक दर्जन राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों को नाप चुके हैं।

अमित शाह को जम्मू से श्रीनगर पद यात्रा का चैलेंज
भारत जोड़ो यात्रा ने 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए 4,080 किलोमीटर की दूरी तय की। इस दौरान राहुल गांधी ने 12 जनसभाओं, 100 से अधिक बैठकों, 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। तमिलनाडु से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश होते हुए जम्मू-कश्मीर तक इस यात्रा को पहुंचने में करीब पांच महीने लगे हैं। लेकिन कश्मीर में सुरक्षा के सवाल पर अब भी कांग्रेस केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा कर रही है। राहुल अमित शाह को पदयात्रा की चुनौती दे रहे हैं।

rahul gandhi

Image Source : PTI
राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया।

कई बड़े दलों ने कांग्रेस की रैली से किया किनारा
कांग्रेस ने काश्मीर में सुरक्षा खतरों पर सवाल उठाया तो बीजेपी ने भी पलटवार किया और धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में शान से तिरंगा लहराने की बात दोहराई। कश्मीर में सुरक्षा पर सियासत के बीच कांग्रेस ने आज की रैली के लिए जिन 23 विपक्षी दलों को श्रीनगर की रैली के लिए न्योता भेजा था उनमें कई बड़े दल के नेताओं ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा और उसके समापन पर होने वाले जुटान से किनारा कर लिया है। TMC, समाजवादी पार्टी, जेडीयू और टीडीपी समेत 9 दल इस समारोह में शामिल नहीं होंगे।

ये दल होंगे शामिल
वहीं राहुल के बुलावे पर विपक्ष के जिन दलों के नेता श्रीगनर पहुंच रहे हैं उनमें DMK, NCP, RJD, जेडीयू, शिवसेना, सीपीआई (एम), सीपीआई (वीसीके), उद्धव ठाकरे की शिवसेना, केरल कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, PDP और JMM शामिल है। करीब 5 महीने से जारी कांग्रेस पार्टी का सबसे बड़ा इवेंट आज समापन की ओर है और 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी खुद को कितना तैयार कर पाई है ये इस बात पर निर्भर करेगा कि विपक्षी दलों को राहुल कितना जोड़ पाए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement