Friday, April 26, 2024
Advertisement

देश के अगले 25 साल की बुनियाद रखने वाला ब्लू प्रिंट है यह बजट: जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि यह जीवन की सुगमता को बढ़ाने पर जोर देने वाला भी बजट है।

Bhasha Reported By: Bhasha
Updated on: December 15, 2022 16:28 IST
JP Nadda, JP Nadda Blueprint, JP Nadda Blueprint 25 Years, Nadda Blueprint 25 Years- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष जेपी नड्डा।

Highlights

  • जेपी नड्डा ने कहा कि बजट देश के आर्थिक चक्र को नई ताकत देगा तथा देश के सर्वांगीण विकास में मदद करेगा।
  • नड्डा ने कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ रुपये करना भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है।
  • नड्डा ने कहा कि यह आम बजट कोविड संक्रमण काल से निकल रहे देश के आर्थिक चक्र को नई ताकत देगा।

नयी दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को संसद में पेश किए गए वर्ष 2022-23 के आम बजट को सामाजिक न्याय, समानता और समान अवसर की अवधारणा को चरितार्थ करने वाला बजट करार दिया और कहा कि कोविड संक्रमण काल से निकल रहे देश के आर्थिक चक्र को यह नई ताकत देगा तथा देश के सर्वांगीण विकास में मदद करेगा। बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नड्डा ने कहा कि यह ‘गरीब-कल्याण’, गरीबों को सशक्त और सक्षम बनाने वाला और ग्राम विकास, कृषि विकास, श्रमिक कल्याण, अवसंरचना विकास, पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी क्षेत्रों के विकास को समर्पित बजट है।

‘जीवन की सुगमता को बढ़ाने पर जोर देने वाला बजट’

नड्डा ने कहा कि यह जीवन की सुगमता को बढ़ाने पर जोर देने वाला भी बजट है। उन्होंने कहा, ‘बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ रुपये करना, कोरोना काल में भी भारत की तेजी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। राजकोषीय घाटे का लक्ष्य 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.4 प्रतिशत करना बहुत बड़ी उपलब्धि है।’ उन्होंने कहा कि अवसंरचना विकास को एक एक नया आयाम देते हुए यह बजट सभी वर्गों और छोटे-बड़े उद्यमियों की आशाओं-आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है।

‘यह बजट देश के आर्थिक चक्र को नई ताकत देगा’
नड्डा ने कहा, ‘यह महज एक साल के विकास का एजेंडा नहीं है बल्कि देश के लिए अगले 25 साल की बुनियाद रखने वाला ब्लू प्रिंट है।’ बजट को सर्व-स्पर्शी, सर्व-समावेशी एवं देश के जन-जन और हर क्षेत्र के सर्वांगीण कल्याण के प्रति समर्पित बताते हुए नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा, ‘यह आम बजट कोविड संक्रमण काल से निकल रहे देश के आर्थिक चक्र को नई ताकत देगा और देश के सर्वांगीण विकास में मदद करेगा।’

‘इससे लगभग 60 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी’
बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्यों को पाने के लिए शुरू की गई उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने कहा, ‘इससे लगभग 60 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी और अगले 5 सालों में 30 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त उत्पादन होगा। ये नए भारत की नींव रखेगा।’ नड्डा ने कहा कि पीएम के नेतृत्व में केंद्र की सरकार कृषि विकास, किसानों के कल्याण एवं उनकी आय को दुगुना करने के लिए कटिबद्ध है ओर इसी के तहत MSP पर रिकॉर्ड खरीदारी का प्रावधान बजट में किया है और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष कदम उठाये गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement