Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Covid19: आज 1 लाख श्रमिक पहुंचेंगे यूपी, सीएम योगी का निर्देश एक भी मजदूर साइकिल से या पैदल न करे सफर

75000 श्रमिक देश के विभिन्न राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में पहुंचेंगे। इसके साथ ही करीब 25000 श्रमिक अन्य साधनों से उत्तर प्रदेश आने वाले हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2020 10:44 IST
Shramik Special Trains- India TV Hindi
Image Source : AP Shramik Special Trains

आज विभिन्न राज्यों से एक लाख श्रमिक उत्तर प्रदेश पहुंचने वाले हैं। राज्य शासन ने जानकारी देते हुए बताया कि 75000 श्रमिक देश के विभिन्न राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में पहुंचेंगे। इसके साथ ही करीब 25000 श्रमिक अन्य साधनों से उत्तर प्रदेश आने वाले हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश देेते हुए कहा कि वे सुनिश्चित करें कि एक भी मजदूर पैदल या साइकिल से प्रदेश में न आए। इसके साथ ही उन्होंने भी हाइवे पर सुरक्षा को देखते हुए मजदूरों से पैदल न चलने की गुजारिश की है। 

सोमवार को सीएम योगी ने टीम 11अफसरो की मीटिंग में निर्देश दिए कि किसी कामगार श्रमिक को अंतरराज्यीय अंतर्जनपदीय आवागमन में समस्या ना हो। सीएम ने कहा कि जो जहां हैं, अधिकारी वहीं से उन्हें गृह जनपद पहुंचाने की व्यवस्था करें। आज टीम 11 की बैठक में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी कामगार श्रमिक को अंतरराज्यीय, अंतर्जनपदीय आवागमन में समस्या ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए। सभी के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाए। 

पैदल अथवा दुपहिया वाहन से कोई भी श्रमिक कामगार ना चले। जो जहां हैं, वहीं से उनके गृह जनपद तक पहुंचाने की व्यवस्था करें। वहां क्वॉरेंटाइन सेंटर में ले जाकर उनके चेकअप, भोजन की व्यवस्था की जाए। जो स्वस्थ हैं उन्हें पर्याप्त खाद्यान्न देकर जिसमें चावल आटा दाल तेल आदि हो, उनके घर तक होम क्वरंटाइन के लिए भेजें। हर कामगार श्रमिक के स्किल का डाटा बनाया जाए, जिससे क्वरंटाइनअवधि पूरा होने के बाद उसके अनुरूप उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। होम क्वरंटाइन के दौरान प्रत्येक श्रमिक कामगार को ₹1000 का भरण-पोषण भत्ता देने की व्यवस्था की जाए।

आज आएंगे 1 लाख श्रमिक 

प्रवासी श्रमिकों कामगारों के उत्तर प्रदेश आने का सिलसिला लगातार जारी है। आज भी 55 ट्रेन के माध्यम से 75000 प्रवासी श्रमिक कामगार और 25000 लोग अन्य साधनों से उत्तर प्रदेश आएंगे पिछले 4 दिनों में 170 ट्रेनें आई हैं उससे करीब सवा दो लाख श्रमिक पहुंचे हैं एक लाख से ज्यादा लोग अन्य साधनों से आए 3 साल को जांच के बाद होम क्वरंटाइन में खाद्यान्न देकर भेजा गया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement