Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा का मास्टरमाइंड हुआ गिरफ्तार, एडीजी ने कही ये बड़ी बात

कानपुर हिंसा मामले में मास्टरमाइंड बताए जा रहे जफर हयात हाशमी को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। जफर हयात हाशमी को कानपुर पुलिस ने शुक्रवार रात अरेस्ट किया है। कानपुर हिंसा मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 04, 2022 16:17 IST
Kanpur Violence Mastermind  Zafar Hayat Hashmi arrested- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Kanpur Violence Mastermind  Zafar Hayat Hashmi arrested

Highlights

  • कानपुर हिंसा मामले में यूपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई
  • हिंसा के मास्टरमाइंड जफर हयात की हुई गिरफ्तारी
  • मुख्य आरोपी के अरेस्ट पर एडीजी का बड़ा बयान

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा मामले में मास्टरमाइंड बताए जा रहे जफर हयात हाशमी को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। जफर हयात हाशमी को कानपुर पुलिस ने शुक्रवार रात अरेस्ट किया है। कानपुर हिंसा मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि जफर हयात हाशमी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को कानपुर में बाजार बंद करने और जेल भरो आंदोलन की अपील की थी। 

कानपुर हिंसा में जफर हयात मुख्य आरोपी 

बता दें कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में अचानक हिंसा भड़क गई थी। इस मामले में अब पुलिस ने जफर हयात हाशमी को मुख्य आरोपी करार दिया है। प्राथमिकी में जफर हयात हाशमी का नाम सबसे पहले रखा गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने कानपुर में हिंसा और पथराव की घटना के एक दिन बाद शनिवार को 500 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए। हिंसा की घटनाओं में 40 लोग घायल हो गए थे।

जफर हयात की पत्नी ने किया ये दावा

कानपुर हिंसा में मुख्य आरोपी बनाए गए जफर हयात हाशमी की गिरफ्तारी के बाद परिवार के लोगों ने दावा किया है कि जफर हयात को फंसाया जा रहा है।

परिवार के लोगों का कहना है कि जफर हमें मिल नहीं रहे हैं, हमने काफी खोजा है। जफर हयात की पत्नी का दावा है कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए बंद को वापस लिया गया था। जुमे की नमाज के जफर हयात घर वापस आ गए थे। उस दौरान कोई हिंसा की वारदात नहीं हो रही थी। लेकिन दोपहर तीन बजे अचानक हिंसा की खबर सामने आई। हयात की पत्नी ने दावा किया कि 14 से 16 साल के बच्चे हाथों में पत्थर लेकर चला रहे थे। ऐसा गुस्सा हमने पहले कभी नहीं देखा था। वह अपने पति की इस हिंसा की वारदात में शामिल नहीं होने का दावा कर रही हैं। 

एडीजी ने माना पुलिस बल की थी कमी 

कानपुर हिंसा में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। एडीजी ने माना है कि घटना के दौरान पुलिस बल की कमी थी, लेकिन तत्काल पुलिस की संख्या को बढ़ाया गया। जफर हयात हाशमी की गिरफ्तारी पर एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि मामले में गिरफ्तारियां चल रही हैं। वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों और षडयंत्रकारी की पहचान की जा रही है। उन्होंने कहा कि कानपुर में कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है। 

एडीजी ने कहा कि आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि उपद्रवियों ने जो सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उसकी भरपाई के लिए कानून की धारा के तहत कार्रवाई होगी।

"ऐसी कार्रवाई करेंगे कि..."

एडीजी प्रशांत कुमार ने जफर हयात हाशमी की गिरफ्तारी पर कहा कि इस मामले में हम ऐसी कार्रवाई करेंगे कि उपद्रवी दोबारा ऐसी घटना को अंजाम देने की सोच भी नहीं पाएंगे। घटना को इंटेलिजेंस फेल्योर के मामले में एडीजी ने कहा कि वह काफी सघन इलाका है। इस मामले में इंटेलिजेंस फेल्योर नहीं कह सकते। घटना के समय वहां पर पुलिस बल कम संख्या में थे। लेकिन, जैसे ही घटना की सूचना मिली पर्याप्त सुरक्षा बलों को वहां भेजा गया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement