Friday, April 26, 2024
Advertisement

जुड़वा बहनों की कहानी, जिनका परीक्षा परिणाम देखकर दंग रह गए हैं लोग

जुड़वा बच्चों का एक दूसरे के साथ खास संबंध होता है। लेकिन जुड़वाँ बहनों की इस जोड़ी ने उस कनेक्शन को पूरे अलग स्तर पर ले लिया। नोएडा में जन्मे, एक जैसे जुड़वां बच्चे मानसी और मान्या का चेहरा, आवाज, रुचियां और यहां तक ​​कि खाने की आदतें भी समान हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2020 17:25 IST
twin sisters of Noida surprises everybody by scoring equal...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE twin sisters of Noida surprises everybody by scoring equal marks in 12th Class

नई दिल्ली। जुड़वा बच्चों का एक दूसरे के साथ खास संबंध होता है। लेकिन जुड़वाँ बहनों की इस जोड़ी ने उस कनेक्शन को पूरे अलग स्तर पर ले लिया। नोएडा में जन्मे, एक जैसे जुड़वां बच्चे मानसी और मान्या का चेहरा, आवाज, रुचियां और यहां तक ​​कि खाने की आदतें भी समान हैं। लेकिन उनके बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह रही कि उन्होंने बारहवीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षा में भी समान अंक प्राप्त किए। सोमवार को दोनों बहनों ने अपनी जुगलबंदी के कमाल से माता-पिता, शिक्षक और दोस्तों को भी चौंका दिया। दोनों ने सीबीएसई 12वीं में समान अंक (95.8 प्रतिशत) हासिल किए हैं। 

दोनों एस्टर पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा की छात्रा हैं। मूल रूप से हाथरस निवासी सुचेतन राज सिंह और जया सिंह की जुड़वां बेटियों की शक्ल ही नहीं मिलती, बल्कि उनकी शिक्षा से लेकर व्यवहार तक में कई समानताएं हैं। मानसी बताती हैं कि दोनों बहनें साथ बैठकर ही पढ़ती हैं। कक्षा-9 से दोनों एस्टर पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा की छात्रा हैं। दोनों ही आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहती हैं। दोनों को बैडमिंटन खेलना पसंद है। दोनों के निचली कक्षाओं में भी कई बार लगभग समान नंबर आए थे। यहां तक कि हाईस्कूल में दोनों में केवल एक प्रतिशत का अंतर था। मान्वी को 98 प्रतिशत जबकि मानसी को 97 प्रतिशत अंक मिले थे।

विषय                        मानसी-मान्वी के  नंबर

  1. अंग्रेजी                           98
  2. भौतिक विज्ञान                    95
  3. रसायन विज्ञान                    95
  4. ‌कंप्यूटर साइंस                   98
  5. फिजिकल एजुकेशन               95

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement