Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अगर आप चाहते हैं अच्छी सैलरी, तो नॉलेज के साथ रखें इस चीज का ध्यान

शिकागो और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्‍ययन में पाया है कि जो लोग अपने लुक्‍स पर अधिक ध्‍यान देते हैं और अच्‍छे कपड़े पहनते हैं वे अन्‍य लोगों की तुलना में 70 फीसद तक अधिक कमाते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 13, 2016 17:42 IST
office- India TV Hindi
office

नई दिल्ली: आज के समय सभी की चाहत होती है कि उससे अच्छी सैलरी मिलें। जिससे वह अपनी लाइफ ठीक ढंग से चला सके। इसके लइए वह लगातार खूब मेहनत करता है। अपने को बॉस के सामने हमेशा परफेक्ट दिखाने की कोशिश करता हैं। फिर भी आपका बॉस आपकी सैलरी पर ध्यान नहीं देता है। अगर आप चाहते है कि आपकी सैलरी बढ़े  तो अपने नालेज के साथ-साथ खुद के लुक पर ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़े-

अगर आपने अपने ऑफिस में ये बात गौर की हो कि जो लड़किया अधिक मेकअप और अच्छे कपड़े पहनती हैं। उनकी सैलरी आपकी तुलना में अधिक होगी। यह बात एक अध्य्यन से भी सामने आई हैं। शिकागो और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्‍ययन में पाया है कि जो लोग अपने लुक्‍स पर अधिक ध्‍यान देते हैं और अच्‍छे कपड़े पहनते हैं वे अन्‍य लोगों की तुलना में 70 फीसद तक अधिक कमाते हैं।

शोधकर्ताओं ने 14,600 पुरुषों और महिलाओं पर 13 साल तक अध्‍ययन करके यह निष्‍कर्ष निकाला। यह अध्‍ययन उस वक्‍त शुरू किया गया, जब वे स्‍कूल में पढ़ रहे थे। यह अध्‍ययन जर्नल रिसर्च इन सोशल स्‍ट्रैटिफिकेशन एंड मोबिलिटी में प्रकाशित हुआ है।

इसमें रिसर्च में पाया गया कि किसी व्‍यक्‍ति की सैलरी का निर्धारण करने में उसके लुक्‍स, शिक्षा, पारिवारिक पृष्‍ठभूमि, वजन और जाति की बजाय उसका अच्‍छा दिखना अहम कारक था।

जिन अच्‍छी तरह से तैयार लोगों का निर्णय किया गया, वे आम लोगों की तुलना में 70 फीसद अधिक आय कमा रहे थे। इस दौरान पाया गया कि अधिक आय पाने वाली महिलाओं में प्रभाव और भी ज्‍यादा है।

अध्‍ययन में कहा गया कि हमने आ‍कर्षक दिखने वाले व्‍यक्‍ति सामान्‍य रूप से आकर्षक दिखने वाले लोगों से 20 फीसद अधिक आय कमा रहे थे। हालांकि, अच्‍छा सौंदर्य पुरुषों के लिए फायदेमंद है, लेकिन महिलाओं के लिए जरूरी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement