Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये एंटीबैक्टीरियल बीज सिर से गायब कर देंगे डैंड्रफ, सर्दियों में बालों से जुड़ी समस्याओं का हैं कारगर इलाज

डैंड्रफ के लिए मेथी के बीज: डैंड्रफ बालों की कई समस्याओं का कारण बनता है और समय के साथ ये समस्याएं तेजी से बढ़ती जाती हैं। सर्दियों में तो ये ज्यादा परेशान करता है। ऐसे में जानते हैं डैंड्रफ के लिए इन बीजों का इस्तेमाल कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 11, 2023 9:16 IST
methi seeds for dandruff- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL methi seeds for dandruff

डैंड्रफ के लिए मेथी के बीज: सर्दियों में लोग डैंड्रफ की समस्या से  सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। दरअसल, स्कैल्प में नमी की कमी से ड्राईनेस आ जाती है और फिर त्वचा खुद सीबम का प्रोडक्शन करने लगता है। इससे स्कैल्प पर ऑयल बढ़ता है और गंदगी जमा होने लगती है और डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। ऐसे में मेथी का उपयोग डैंड्रफ को कम करने में मददगार हो सकता है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी है जो कि स्कैल्प को साफ करने के साथ डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी मेथी के बीज बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

डैंड्रफ के लिए मेथी का उपयोग कैसे करें-Fenugreek seeds for dandruff in hindi

1. मेथी और नारियल तेल 

डैंड्रफ के लिए आप मेथी के बीज और नारियल तेल का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों को मिलाकर एक लेप बना सकते हैं जिसे आप हमेशा अपने बालों में लगा सकते हैं। ये आपके बालों में डैंड्रफ को कम करने के साथ खुजली और जलन को कम करने में मददगार है।  इसके अलावा ये सर्दियों में होने वाले स्कैल्प इंफेक्शन या कहें कि फंगल इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। तो, बस डैंड्रफ को कम करने के लिए आप मेथी को पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें। ये आपके बालों की इन तमाम समस्याओं से बचाव में मददगार होगा। 

कालापन और टैनिंग हटाने का असरदार उपाय, हफ्ते में 2 दिन लगा लें टमाटर से बना ये फेसफैक

2. मेथी और नींबू का रस

मेथी और नींबू का रस डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। दरअसल, मेथी के एंटीऑक्सीडेंट्रस और नींबू का विटामिन सी जब आप मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्कैल्प की समस्या में कमी आती है। ये दोनों मिलाकर स्कैल्प की क्लीनजिंग करते हैं और फिर डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। तो, आपको करना ये है कि मेथी के बीजों को पीस लें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगा लें। फिर स्कैल्प को मसाज करें और डैंड्रफ से बचें।

dandruff

Image Source : SOCIAL
dandruff

कड़ाके की ठंड में दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 5 तरह के लड्डू, सारे दर्द और बीमारी हो जाएंगी छूमंतर

इसके अलावा भी मेथी के बीज बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये प्रोटीन से भरपूर है जो कि बालों को जड़ों से पोषण देने के साथ मजबूती बढ़ाने में मददगार है। साथ ही इसका इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है जैसे झड़ते हुए बालों पर रोक लगाता है। बालों में चमक लाता है और समय से पहले सफेद हो रहे बालों से छुटकारा दिलाता है। इस प्रकार से बालों के लिए मेथी के बीज उपयोगी है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement