Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

वायु प्रदूषण से बचना है तो कीजिए टमाटर और ग्रीन टी का सेवन, ये चीजें भी हैं कारगर

जहरीली हवा से सेहत को बचाना है तो टमाटर औऱ ग्रीन टी का सेवन कीजिए। और भी चीजें हैं जो वायु प्रदूषण से आपके शरीर को बचाएंगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 01, 2019 13:52 IST
best foods to protect yourself air pollution- India TV Hindi
best foods to protect yourself air pollution

दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद से ही वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद बहुत ही खतरनाक हो चुकी है। धुंध और स्मॉग साफ नजर आने लगा है और इस कारण अधिकतर लोग स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करने को मजबूर हो रहे हैं। ऐसे में अपने खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके आप शरीर को इस प्रदूषण से बचा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाई गई इन चीजों का सेवन करने आप वायु प्रदूषण को अपने शरीर पर हमला करने से रोक सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना शुरू कर दीजिए जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ई पाया जाता है। ये प्रदूषण से आपकी काफी हद तक रक्षा करता है। जानें ऐसे फूडस् के बारे में। 

खतरनाक हो चुके वायु प्रदूषण से बचना है तो आज ही घर पर लगाएं ये पौधे, मिलेगी साफ हवा

ब्रोकली

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ब्रोकली में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो प्रदूषण के इफेक्ट को खत्म करने में काफी मदद करते हैं। इसलिए शरीर को प्रदूषित तत्वों से कोसों दूर रखने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल करें। 

टमाटर
टमाटर हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट 'लाइकोपीन' नामक तत्व सांस संबंधी समस्याओं से बचाता है। इसलिए अपनी डाइट में एक टमाटर जरूर शामिल करें।

वायु प्रदूषण का गर्भ में पल रहे शिशु की हृदय गति पर पड़ सकता है बुरा असर: स्टडी

विटामिन सी के स्त्रोत
विटामिन ई प्रदूषण के कारण शरीर के टिशू को डैमेज होने से बचाता है। इसलिए आप बीज, नट्स आदि को डाइट में शामिल कर सकते है। इसमें फैट कैलोरी ज्यादा होता है इसलिए एक आउंस ही काफी है। विटामिन ई मिर्च पाउडर, सैल्मन, लौंग, बैज़ल और पालक में ज्यादा पाया जाता है औऱ जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

ग्रीन टी
ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। 

अदरक 
अदरक में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टीक, एंटी इंफ्लेमेट्री जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के साथ-साथ खून को साफ रखता है। अदरक के साथ शहद का सेवन आपको वायु प्रदूषण से बचा सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement