Friday, May 17, 2024
Advertisement

बेहद ही खतरनाक है Smog, आपकी जान पर पड़ यूं सकता है भारी

दिल्ली और NCR में छाई धुंध और वायु प्रदूषण ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां की हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2016 16:27 IST
Smog in Delhi | AP Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI Smog in Delhi | AP Photo

नई दिल्ली: दिल्ली और NCR में छाई धुंध और वायु प्रदूषण ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां की हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर हालात जल्द न सुधरे तो दिल्ली का भी वही हाल हो सकता है जो 1952 में लंदन का हुआ था। आपको बता दें कि उस साल लंदन में स्मॉग ने 4,000 से ज्यादा जिंदगियां छीन ली थीं।

जानें: क्यों जानलेवा होता है Smog, क्या हैं इससे बचने के तरीके

भारत की राजधानी दिल्ली में भी हालात कम खतरनाक नहीं हैं। CSE ने इस साल अपनी रिपोर्ट में कहा था कि दिल्ली में हर साल 10 से 30 हजार लोग वायु प्रदूषण की वजह से मारे जाते हैं। आइए, आपको बताते हैं कि क्यों स्मॉग का होना हमारी जिंदगी के लिए खतरनाक है। आखिर यह हमारे शरीर के किन अंगों पर प्रभाव डालता है।

•    बालों का झड़ना और ब्रॉन्काइटिस: स्मॉग की वजह से आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं, साथ ही आपको खांसी और ब्रॉन्काइटिस जैसी खतरनाक बीमारियां पकड़ सकती हैं। 

•    दिल की बिमारी और फेफड़ों में इन्फेक्शन: इसकी वजह से दिल की बीमारी, हार्ट अटैक, त्वचा संबंधी रोग, ब्लड कैंसर और फेफड़ों में इन्फेक्शन के साथ-साथ कैंसर भी हो सकता है। 

•    इम्यून सिस्टम पर हमला: स्मॉग आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है। इसका मतलब यह है कि विभिन्न रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

•    आंखों की बिमारी:  स्मॉग की वजह से आपको आंखों में एलर्जी और नाक, कान, गले में इन्फेक्शन भी हो सकता है। 

•    सांस की परेशानी: इसकी वजह से सांस लेने में भी दिक्कत होती है और बीपी पेशंट को ब्रेन स्ट्रोक तक हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement