Friday, May 10, 2024
Advertisement

बुजुर्ग जहां चाहें वहां करें तीर्थयात्रा, प्लेन से भेजेगी शिवराज सरकार; शेड्यूल जारी

मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव इस साल के अंत तक होने हैं। अभी तक योजना के लाभार्थियों को ट्रेनों से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर ले जाया जाता है, लेकिन अब इसमें हवाई यात्रा को भी जोड़ा जाएगा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 14, 2023 20:25 IST
mukhyamantri teerth darshan yojana - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान नीत सरकार अपनी मौजूदा ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना’’ के तहत प्रदेश के कुछ वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क विमान से तीर्थयात्रा पर लेकर जाएगी। भाजपा शासित मध्य प्रदेश में यह कवायद विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले 21 मई से शुरू होगी। मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव इस साल के अंत तक होने हैं। अभी तक योजना के लाभार्थियों को ट्रेनों से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर ले जाया जाता है, लेकिन अब इसमें हवाई यात्रा को भी जोड़ा जाएगा।

25 जिलों के लाभार्थियों को मिलेगा मौका

हालांकि विपक्षी कांग्रेस ने इसपर तंज कसते हुए कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है, बल्कि यह चुनाव से पहले भाजपा सरकार की राजनीतिक नौटंकी है। अपर मुख्य सचिव (एसीएस), गृह डॉ. राजेश राजोरा ने शुक्रवार को कहा, ‘‘हवाई मार्ग से तीर्थयात्रा भी अब जून, 2012 में शुरू हुई 'मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना' का ही हिस्सा होगी।’’ राजोरा ने कहा ‘‘इस योजना के तहत नए कार्यक्रम के अनुसार, 25 जिलों (राज्य में कुल 52 में से) के पात्र लाभार्थियों को 21 मई से 19 जुलाई के बीच हवाई जहाज से विभिन्न गंतव्यों की तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाएगा।"

प्रयागराज, शिरडी, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर की तीर्थ यात्रा
उन्होंने कहा कि लाभार्थी उन्हें आवंटित विभिन्न गंतव्यों के लिए प्रयागराज, शिरडी, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर की तीर्थ यात्रा करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें नियमित सेवा उड़ानों से इन धार्मिक स्थलों पर ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह योजना भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की मदद से लागू की जाएगी। प्रत्येक जिले के लिए कुल 33 सीटें आरक्षित होंगी। इनमें से 32 सीटें लाभार्थियों की होंगी और प्रत्येक उड़ान में एक सीट एस्कॉर्ट ऑफिसर के लिए होगी।

कितनी होनी चाहिए लाभार्थियों की उम्र?
राजोरा ने कहा कि आईआरसीटीसी द्वारा नामित एक टूर मैनेजर भी योजना के लाभार्थियों के साथ जाएगा। चौहान सरकार की इस फ्लैगशिप योजना के तहत अभी तक हितग्राहियों को ट्रेनों से तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाता था। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थियों की आयु 65 वर्ष और उससे ज्यादा होनी चाहिए और उन्हें आयकर दाता नहीं होना चाहिए। यदि प्रशासन को प्रत्येक जिले के लिए आवंटित कोटा से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, तो लाभार्थियों का चयन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

'मतदाताओं को लुभाने के लिए लॉलीपॉप'
योजना के अनुसार योजना के तहत उड़ानें 21 मई से संचालित होंगी। मध्य प्रदेश में कांग्रेस के मीडिया सेल के प्रमुख केके मिश्रा ने इस कदम को लेकर चौहान सरकार पर निशाना साधा। मिश्रा ने कहा, "यह एक राजनीतिक स्टंट के अलावा कुछ नहीं है। भाजपा सरकार चुनावी वर्ष में मतदाताओं को लुभाने के लिए लॉलीपॉप की पेशकश कर रही है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement