Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस बार 300 सीटों वाले नहीं, 400 सीटों वाले प्रधानमंत्री बनेंगे नरेंद्र मोदी- बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी’ के रूप में पेश कर रहे थे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 03, 2023 13:45 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के बीच कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’। पार्टी ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का समर्थन किया है और कांग्रेस के झूठे वादों को खारिज कर दिया है। भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई।

मनजिंदर सिंह सिरसा ने क्या कहा?

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि एक बात स्पष्ट हुई है कि सारे प्रदेशों के अंदर लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े चेहरे नरेद्र मोदी और भाजपा के लोगों का विश्वास टूटने नहीं दिया। नतीजे दिखाते हैं कि लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की ‘गारंटी’ को स्वीकार किया है। पीएम मोदी ने जन-जन तक जो योजनाएं पहुंचाई है उसकी के चलते आज इतनी बड़ी जीत हुई है और सभी के चेहरों पर मुस्कान है। आगे उन्होंने कहा, 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर भी स्पष्ट सामने आ रहा है कि नरेंद्र मोदी इस बार 400 सीटों से प्रधानमंत्री बनेंगे। वह 300 सीटों वाले प्रधानमंत्री नहीं होंगे।

राजस्थान के नए सीएम का नाम कब तय होगा?

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है। पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी। यह पूछे जाने पर कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का नाम कब तय किया जाएगा, केंद्रीय मंत्री और राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह ‘‘बहुत जल्द और सुचारू रूप से’’ होगा। राजस्थान से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ‘जादू’ इस रेगिस्तानी राज्य में काम नहीं कर रहा है। तेलंगाना में चुनाव परिणामों पर जोशी ने कहा कि पार्टी को बीआरएस के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर से फायदा हुआ तथा भाजपा को वहां और मेहनत की जरूरत है।  

एमपी में क्या है हाल?

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी’ के रूप में पेश कर रहे थे। चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है। अभी तक आए आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 164 सीट पर बढ़त के साथ सत्ता में फिर से वापसी करती दिख रही है जबकि कांग्रेस 63 सीट पर आगे है।

राजस्थान में नहीं बदलेगा रिवाज

राजस्थान में भी भाजपा सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है। यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है। अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा। यहां भाजपा 113 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा से आगे थी और बीच में लगा कि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है लेकिन बाद में भाजपा ने अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली। यहां की 90 में से 52 सीट पर भाजपा आगे है जबकि कांग्रेस 36 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

तेलंगाना में क्या है हाल?

राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (BRS) से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 65 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 40 सीट पर आगे है। भाजपा 9 सीट पर, एआईएमआईएम 4 और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement