Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मुंबई में बड़ा हादसा, 24 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 135 लोगों की बचाई गई जान

मुंबई में भीषण हादसा देखने को मिला है। यहां एक 24 मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। इस घटना के बाद लगभग 135 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। अबतक यह पता नहीं चल सका है कि आग कैसे लगी, हालांकि आशंका जताई जा रही है कि आग शॉर्ट-सर्किट के कारण लगा हो।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: November 23, 2023 12:50 IST
mumbai fire outbreak in 24th floor apartment 135 people rescued by fire brigade- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई में गुरुवार को एक भीषण हादसा देखने को मिला। यहां एक 24 मंजिला आवासीय इमारत में भीषण आग लग गई। इस कारण वहां कम से कम 135 लोग फंस गए। घटना की सूचना जैसे ही स्थानीय अधिकारियों को मिली तो वे घटनास्थल पर पहुंच गए। अधिकारियों ने बताया कि आग घोडपदेव इलाके में महाराष्ट्र आवासीय एवं क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (एमएमएडीए) कॉलोनी में न्यू हिंद मिल कंपाउंड में स्थित इमारत की तीसरी मंजिल पर सुबह 3 बजकर 40 मिनट पर लगी। इस स्थान पर सरकार ने लोगों, मुख्य रूप से मिल श्रमिकों को फ्लैट दिए हैं। 

Related Stories

इमारत से सुरक्षित निकाले गए 135 लोग

उन्होंने कहा कि इस इमारत में कम से कम 135 लोग फंस गए थे जिन्हें सुरक्षित बचा लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इन लोगों में से 25 लोगों को छत से, 30 लोगों को 15वीं मंजिल के आश्रय क्षेत्र से और 80 लोगों को 22वीं मंजिल के आश्रय क्षेत्र से निकाला गया है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पांच दमकल की गाड़ियों और तीन पानी के टैंकरों को घटनास्थल पर भेज दिया गया। इसके बाद सुबह 7।20 बजे दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। उन्होंने कहा कि आग लगने के कारणों का अबतक पता नहीं चल सका है। हालांकि ऐसी संभावना जताई गई है आग शॉर्ट-सर्किट के कारण लगी है। 

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि आग इमारत की पहली से 24वीं मंजिल तक इलेक्ट्रिक मीटर केबिन, वायरिंग, केबल, इलेक्ट्रिक डक्ट में स्क्रैप सामग्री, कचरा और कचरा डक्ट में मौजूद सामग्री तक ही सीमित थी। बता दें कि बीते कुछ दिनों से मुंबई में अक्सर आग लगने की घटनाएं देखने को मिल रही है। इससे पहले पुणे में स्थित एक मॉल में आग लग गई थी। यहां पुणे के वेस्टेंड मॉल के अंडरग्राउंड फ्लोर में बने एक रेस्तरां में बुधवार की देर शाम आग लग गई थी। इस घटना के बाद करीब 7 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement