Friday, May 10, 2024
Advertisement

NCP में कब्ज़े की जंग जारी, कार्यकारिणी की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे शरद पवार; अजित के खिलाफ आ सकता है प्रस्ताव

महाराष्ट्र की सियासत में सबसे बड़े ट्विस्ट के बाद अब एनसीपी में कब्जे की जंग शुरू हो गई है। चाचा शरद पवार और भतीजे अजित पवार के बीच पार्टी और पार्टी के निशान को लेकर खींचतान जारी है। इसके लिए आज शरद पवार दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कर रहे हैं।

Reported By : Shoaib Raza Edited By : Swayam Prakash Updated on: July 06, 2023 11:27 IST
NCP CRISIS- India TV Hindi
Image Source : PTI शरद पवार और अजित पवार के बीच एनसीपी पर कब्जे की जंग जारी

एनसीपी में दो फाड़ के बाद पार्टी के नाम और घड़ी के निशान पर कब्ज़े की जंग और तेज हो गई है। चाचा भतीजे के बीच पावर गेम की लड़ाई अब मुंबई से उठकर दिल्ली आ गई है। एक तरफ जहां दोनों गुट चुनाव आयोग में अपना-अपना दावा ठोका हैं, वहीं आज शरद पवार गुट ने भी दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की  बैठक बुलाई है। इस बैठक में शरद पवार बड़ा एक्शन ले सकते हैं। अजित पवार के खिलाफ बैठक में प्रस्ताव लाया जा सकता है। 

अजित पवार को कर सकते हैं बेदखल

इस बैठक में शामिल होने के लिए शरद पवार बेटी सुप्रिया सुले के साथ दिल्ली पहुंच चुके हैं। वहीं कल मुंबई में मीटिंग के दौरान भतीजे अजित पवार ने खुद को पार्टी का अध्यक्ष घोषित कर दिया था। आज दिल्ली में शरद पवार के घर पर 3:00 बजे अहम बैठक होनी है जिसमें कई फैसले लिए जा सकते हैं। सूत्र बता रहे हैं कि इस बैठक में बागी हुए भतीजे अजित पवार के खिलाफ प्रस्ताव लाया जा सकता है। जिस तरह से अजित पवार ने चाचा शरद पवार को पार्टी अध्यक्ष से बेदखल किया है, वैसे ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अजित पवार को भी बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। आज दिल्ली की बैठक में जो कुछ भी होगा, उसकी पृष्ठभूमि बुधवार को मुंबई में हुई अजित पवार और शरद पवार गुट की बैठकों में तैयार हुई थी, जहां दोनों ही तरफ से एक दूसरे पर जमकर जुबानी प्रहार किए गए।

चुनाव के आगे अजित ने पूरी पार्टी पर ठोका दावा
अब चाचा-भतीजे के दोनों ही गुट चुनाव आयोग भी पहुंच गए हैं। बगावत के बाद अजित पवार ने पूरी पार्टी पर दावा ठोका है। अजित पवार गुट की तरफ से चुनाव आयोग को जो चिट्ठी भेजी गई है, उसमें दावा किया गया है कि 30 जून को NCP के कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर प्रफुल्ल पटेल ने पार्टी की कार्यकारिणी की मीटिंग बुलाई थी, जिसमें सर्वसम्मति से शरद पवार की जगह अजित पवार को NCP का अध्यक्ष चुना गया था। इलेक्शन कमीशन को भेजी गई चिट्ठी में अजित पवार के सपोर्ट में NCP के 53 में से 40 विधायकों के साइन हैं।

शरद पवार गुट ने भी चुनाव आयोग से की अपील
बताया जाता है कि पार्टी में अजित पवार का गुट शरद पवार से बार-बार पार्टी की कमान अजित पवार को देने की मांग कर रहा था, लेकिन शरद पवार झुकने को तैयार नहीं थे और अब जब अजित पवार ने चुनाव आयोग में भी पार्टी पर दावा ठोंक दिया है तो शरद पवार गुट ने भी चुनाव आयोग को एक चिट्ठी भेजी है। इस चिट्ठी में अपील की गई है कि NCP के चुनाव चिह्न पर कोई फ़ैसला करने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए। अब चुनाव आयोग ने दोनों पक्षों से अपने-अपने दावों के सपोर्ट में जल्दी से जल्दी डाक्यूमेंट सबमिट करने को कहा है। यही वजह है कि मुंबई में बैठक से पहले दोनों गुटों ने विधायकों सांसदों और पार्टी पदाधिकारियों से शपथ पत्र लिये।

अजित और शरद पवार में किसी पास संख्याबल-

  • बात संख्या बल की करें तो अजित पवार के साथ इस वक्त 32 विधायक दिख रहे हैं। 
  • वहीं शरद पवार के साथ 15 विधायक ही हैं। 
  • जबकि 6 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपना स्टैंड साफ नहीं किया है। 
  • एमएलसी अजित पवार के साथ 5 और शरद पवार के साथ 4 हैं।
  • लोकसभा और राज्यसभा में एनसीपी के कुल 9 सांसद हैं। जिनमें से अजित के पास 2 सांसद हैं।
  • जबकि शरद पवार के साथ 7 सांसद दिख रहे हैं।  

पूरे गेम में अजित पवार का पलड़ा भारी
विधायकों के मामले में अजित पवार का फिलहाल पलड़ा भारी दिख रहा है। यही वजह है कि 83 साल के शरद पवार पर दबाव ज्यादा है। बुधवार को अजित पवार ने शरद पवार को उनकी उम्र का हवाला देकर पार्टी की गद्दी छोड़ने की अपील की। शरद पवार और अजित पवार के बीच अब तक के शक्ति परीक्षण में अजित पवार 20 साबित हुए हैं। अगर आज की बैठक में भी यही हालात रहे तो पार्टी के नाम और घड़ी के निशान पर अजित पवार का कब्जा हो सकता है।

ये भी पढ़ें-

भारत के लोग सालभर में कितनी चाय पी जाते हैं? ये देश तो हमसे बहुत आगे

अंग्रेजी शराब की बोतल में निकला कीड़ा, दुकानदार ने बोतल वापस लेने से किया इनकार
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement