Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लव जिहाद से निपटने के लिए हजारों बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को दी जा रही ट्रेनिंग; कैंप के अंदर पहुंचा इंडिया टीवी

नागपुर के अमरावती में बजरंद दल अपने हजारों कार्यकर्ताओं को लव जिहाद से निपटने के लिए ट्रेनिंग दे रहा है। 7 दिन के इस प्रशिक्षण कैंप में करीब 10 हजार कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग दी जा रही है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Swayam Prakash Published on: June 01, 2023 22:18 IST
bajrang dal workers training - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को अमरावती में दी जा रही ट्रेनिंग

अमरावती: लव जिहाद से कैसे निपटा जाए, उसके लिए कौन से तरीके अपनाए जाएं, इस पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने काम करना शुरू कर दिया है। इन दिनों पूरे भारत में बजरंग दल के अलग-अलग स्थानों पर लगभग 10,000 बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नागपुर के अमरावती में विदर्भ प्रांत के लगभग 200 बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण शिविर 7 दिनों का है। यहां बजरंग दल के कार्यकर्ता क्या सीखते हैं, इंडिया टीवी ने इस ट्रेनिग कैंप के अंदर जाकर पता लगाया।

हिंदू लड़कियों पर नजर रखेंगे बजरंग दल के कार्यकर्ता

जब हम अंदर गए तो पता चला कि इस प्रशिक्षण के दौरान लव जिहाद से हिंदू कन्याओं को कैसे बचाया जाए, उसके संबंध में भी बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टोलियां बनाकर, कैसे कॉलेजों में, मुहल्लों में, शहरों में, गलियों में यह बजरंग दल के कार्यकर्ता हिंदू लड़कियों पर नजर रखेंगे कि कहीं कोई लड़की लव जिहाद का शिकार तो नहीं हो रही है। साथ ही साथ अब यह चर्चा शुरू हो गई कि बजरंग दल का रोमियो स्क्वाड तैयार किया जाए। इस संबंध में भी बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को प्रबोधन किया जा रहा है, इसकी जानकारी बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज जैन ने दी है। 

रोमियो स्क्वाड की टोलियां मुस्लिम लड़कों पर नजर रखेगी
बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज जैन ने बताया कि रोमियो स्क्वाड के तहत छोटी-छोटी टोलियां बनाई जाएंगी जो मुस्लिम लड़कों पर नजर रखेगी कि कोई अपना नाम बदलकर, हाथों में रक्षा सूत्र बांधकर, लड़कियों को हिंदू नाम बताकर, कहीं गुमराह तो नहीं कर रहा। उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति के लोगों की मानसिकता है कि हिंदू लड़कियों की कोख से मुस्लिम बच्चे पैदा हों, जो अब बजरंग दल होने नहीं देगा। लगभग 500 लव जिहाद के मामले भी सामने आए हैं। अब एक भी लव जिहाद का मामला सामने आने नहीं दिया जाएगा। पहले प्यार का नाटक करते हैं, फिर क्रूरता पूर्वक हिंदू लड़कियों की हत्या कर देते हैं। रोमियो स्क्वाड इन तमाम विषयों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेगा, जिसकी चर्चा बजरंग दल विश्व हिंदू परिषद में शुरू हो गई है।

प्रशिक्षण कैंप में किस चीज की मिल रही ट्रेनिंग
इस दौरान बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि एक हफ्ते तक बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को बौद्धिक, शारीरिक, धार्मिक प्रशिक्षण दिया जाता है। बजरंग दल शौर्य का प्रतीक है, उन्हें हर परिस्थितियों से लड़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। आपदा के समय देश की रक्षा के समय बजरंग दल की आवश्यकता पड़ी तो वह तत्पर है। प्रशिक्षण के दौरान लाठी, काठी, कराटे, आत्मरक्षा, योगा, ऑप्टिकल, विशेष दंड, एयर गन से अचूक निशाना, इन तमाम चीजों का प्रशिक्षण दिया जाता है। 

ये भी पढ़ें-

"हिंदी स्वराज को ही हम हिंदू राष्ट्र कहते हैं," नागपुर में RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहीं बड़ी बातें

पुराने विवाद पर राजीनामा नहीं था मंजूर, वृद्ध महिला के प्राइवेट पार्ट में भर दिया मिर्ची पाउडर
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement