Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मिजोरम: कैंडिडेट के लिए प्रियंका समेत कांग्रेस के ये वरिष्ठ नेता करेंगे चुनाव प्रचार, PM मोदी भी करेंगे दौरा

मिजोरम में विधानसभा चुनाव से पहले जयराम रमेश, प्रियंका गांधी वाड्रा और शशि थरूर राज्य का दौरा करेंगे। कांग्रेस के ये वरिष्ठ नेता पार्टी उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार में शिरकत करेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 27, 2023 11:43 IST
प्रियंका गांधी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रियंका गांधी

Mizoram Election 2023: मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने में अब 10 दिन ही बाकी हैं। इससे पहले राज्य में कैंडिडेट उतारने वाली सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए अपनी पूरी ताकद झोंक दी हैं। इस बीच, कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता राज्य का दौरा करने वाले हैं। इनमें जयराम रमेश, प्रियंका गांधी वाड्रा और शशि थरूर जैसे नेता हैं। ये नेता चुनाव से पहले पार्टी प्रत्याशियों के प्रचार अभियान में शिरकत करने के लिए राज्य का दौरा कर सकते हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को राज्य का दौरा करेंगे। 

जयराम पार्टी नेताओं से करेंगे मुलाकात

मिजोरम कांग्रेस के मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष लालरेमरूता रेंथली ने को बताया कि प्रियंका गांधी और शशि थरूर के 3 और 4 नवंबर को पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार के वास्ते मिजोरम आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि प्रियंका राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में भाषाई अल्पसंख्यक क्षेत्रों में प्रचार कर सकती हैं। वहीं, जयराम रमेश के भी आज कल में आइजोल पहुंचने की उम्मीद है। रेंथली ने बताया कि रमेश पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगे, एक संवाददाता सम्मेलन को और सार्वजनिक सभाओं को भी संबोधित करेंगे। 

पीएम मोदी मामित शहर का करेंगे दौरा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 16 और 17 अक्टूबर को मिजोरम की अपनी यात्रा के दौरान आइजोल और दक्षिण मिजोरम के लुंगलेई शहर में कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित शीर्ष पार्टी नेताओं के भी मिजोरम का दौरा करने की संभावना है। बीजेपी सूत्रों ने कहा कि मोदी के 30 अक्टूबर को पश्चिम मिजोरम के मामित शहर का दौरा करने और पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने की संभावना है। हाल ही में मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने और मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले लालरिनलियाना सेलो मामित सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

"...तो हेमा मालिनी तक को नचवा दिया," नरोत्तम मिश्रा के विवादित बयान पर बवाल शुरू; VIDEO

इस बार चुनाव मैदान में 16 महिलाएं 

गौरतलब है कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को होगी। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। 16 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सत्तारूढ़ एमएनएफ (MNF), मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस ने सभी 40 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनावों में 39 सीटों पर चुनाव लड़ चुकी बीजेपी इस बार 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और आम आदमी पार्टी (AAP) ने मिजोरम में अपने चुनावी पदार्पण के तौर पर 4 उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य में 4,38,925 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,56,868 मतदाता आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य हैं।

ED की रेड के बाद मां से लिपटकर फूट-फूट कर रोने लगे महवा विधायक हुडला, VIDEO आया सामन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement