Monday, April 29, 2024
Advertisement

कौन हैं RAS योगेश श्रीवास्‍तव, जो बने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के OSD

2008 बैच के आरएएस अधिकारी योगेश श्रीवास्तव 14 दिसंबर से पदस्थापन्न की प्रतिक्षा में (APO) थे। इससे पहले, वह नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के उप सचिव थे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 16, 2023 16:08 IST
yogesh srivastav bhajan lal sharma- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आरएएस योगेश श्रीवास्तव और भजन लाल शर्मा

जयपुर: राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के अधिकारी योगेश कुमार श्रीवास्तव को शनिवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का विशेष अधिकारी (OSD) बनाया गया। इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर शनिवार को जारी आदेश के अनुसार पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षारत योगेश कुमार श्रीवास्तव का स्थानान्तरण/पदस्थापन विशेषाधिकारी, मुख्यमंत्री राजस्थान जयपुर के पद पर राज्य हित में तुरंत प्रभाव से किया जाता है। 2008 बैच के आरएएस अधिकारी श्रीवास्तव 14 दिसंबर से पदस्थापन्न की प्रतिक्षा में (APO) थे। इससे पहले, वह नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के उप सचिव थे।

कौन हैं योगेश श्रीवास्‍तव?

  1. योगेश श्रीवास्‍तव का जन्‍म 1 अगस्‍त 1970 को धौलपुर में हुआ। ओएसडी योगेश कुमार श्रीवास्‍तव अभी AOP (पदस्‍थापन आदेश की प्रतीक्षा में) में चल रहे थे। अब इनको विशेषधिकारी मुख्‍यमंत्री पद पर लगाया गया है।
  2. आरएएस अधिकारी योगेश कुमार श्रीवास्‍तव को राजस्‍थान सीएम का ओएसडी लगाए जाने के आदेश 16 दिसंबर को कार्मिक विभाग ने संयुक्‍त शासन सचिव अक्षय गोदारा के हस्‍ताक्षर से जारी किए हैं।
  3. 53 वर्षीय ओएसडी योगेश कुमार श्रीवास्‍तव ने बीकॉम व एमकॉम की डिग्री लेने के बाद आरएएस परीक्षा पास की थी।
  4. आरएएस योगेश लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला व राजस्‍थान राज्‍यपाल के डिप्‍टी सेक्रेटरी भी रह चुके हैं।
  5. इसके अलावा वह विशेष सहायक, मंत्री, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, जयपुर (श्री रमेश चंद मीना) पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं।
  6. योगेश श्रीवास्‍तव पशुपालन पालन बोर्ड के अध्‍यक्ष के पीए और जेडीए जयपुर में उप आयुक्‍त व करौली के सहायक कलेक्‍टर भी रह चुके हैं।

APO में 4 IAS अधिकारी

वहीं कार्मिक विभाग ने चार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारियों को आगामी आदेशों तक पदस्थापन प्रतीक्षा में रखा जाने के आदेश जारी किए है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका, मुख्यमंत्री के सचिव गौरव गोयल, मुख्यमंत्री की सचिव आरती डोगरा, मुख्यमंत्री के विशिष्ट सचिव राजन विशाल को शनिवार को आगामी आदेशों तक पदस्थापन आदेशो (APO) की प्रतीक्षा में रखा गया है।

कल हुआ है शपथ ग्रहण

भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। कुछ समय बाद विभाग ने तीन आईएएस अधिकारियों को मुख्यमंत्री कार्यालय में अस्थाई प्रभार दे दिया। आईएएस अधिकारी टी. रविकांत को शुक्रवार को मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव का प्रभार दिया गया वहीं आनंदी को मुख्यमंत्री के सचिव और डॉ. सौम्या झा को अस्थायी रूप से मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement