1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. राजस्थान: शिक्षा मंत्री के 3 संबंधियों का RAS में चयन पर सवाल, BJP ने पूछा-कैसे इंटरव्यू में दिए 80% अंक

राजस्थान: शिक्षा मंत्री के 3 संबंधियों का RAS में चयन पर सवाल, BJP ने पूछा-कैसे इंटरव्यू में दिए 80% अंक

आरोप है कि परीक्षा में टॉप करने वाले अभ्यर्थी को 77 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि शिक्षामंत्री के रिश्तेदारों को 80-80 प्रतिशत अंक दिए गए हैं।

Manish Bhattacharya Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Published on: July 21, 2021 15:22 IST
आरोप है कि परीक्षा...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आरोप है कि परीक्षा में टॉप करने वाले अभ्यर्थी को 77 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि शिक्षामंत्री के रिश्तेदारों को 80-80 प्रतिशत अंक दिए गए हैं।

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) परीक्षा के हाल में घोषित हुए नतीजों में प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटसरा के 3 रिश्तेदारों का चयन होने पर राज्य की राजनीति में फिर से हलचल मच गई है। भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि परीक्षा में हेरफेर करके शिक्षा मंत्री के संबंधियों को पास कराया गया है। भाजपा ने राजस्थान के शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांगा है। 

आरोप है कि परीक्षा में टॉप करने वाले अभ्यर्थी को 77 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि शिक्षामंत्री के रिश्तेदारों को 80-80 प्रतिशत अंक दिए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी नेता गुलाब चंद कटारिया ने इस मामले पर कहा, "आज तक कभी ऐसा नहीं देखा गया कि परिवार के सभी सदस्यों के अंक एक जैसे हो जाएं और सभी को 80-80 प्रतिशत अंक मिलें, चमत्कार से कम नहीं है, विषय जांच का है, एकदम आरोप लगाना उचित नहीं होगा, लेकिन इस चमत्कार में कुछ न कुछ चीज निकल सकती है"

हालांकि राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटसरा ने इंटरव्यू में किसी तरह की हेराफेरी से इनकार किया है, मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "किसी के रिश्तेदार होने से इंटरव्यू और लिखित परीक्षा में नंबर नहीं मिलते, यह सोशल मीडिया का चलाया हुआ प्रोपेगेंडा है.......... जो इंटरव्यू लेने वाले जज होते हैं वे सोच समझकर नंबर देते हैं न की किसी का रिश्तेदार होने से नंबर मिलते हैं। जिनका सिलेक्शन नहीं होता है वो लोग अपनी खीज निकालने के लिए इस तरह की बातें करते हैं।"

हालांकि गोविन्द डोटासरा ने सफाई दी है कि उनकी पुत्रवधु प्रतिभा की आरएएस 2016 के परिणाम मे पूरे प्रदेश मे नौंवी रैंक आई थी उस समय तक तो मेरे बेटे का रिश्ता भी नहीं हुआ था।

डोटासरा की पुत्रवधु प्रतिभा को RAS 2016 के परिणाम मे साक्षात्कार मे 80 अंक मिले थे, RAS 2018 के परिणाम (जो हाल में जारी हुए हैं) मे प्रतिभा के भाई गौरव और बहन प्रभा का भी आरएएस मे चयन हुआ है। इन दोनो को भी साक्षात्कार मे 80-80 अंक मिले। हालांकि बीजेपी नेताओ का कहना है कि लिखित परीक्षा मे तीनो के कई प्रश्न पत्र मे 50 प्रतिशत से कम अंक आये है फिर कैसे साक्षात्कार मे 80 अंक मिले इसकी जांच होनी चाहिये।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। राजस्थान: शिक्षा मंत्री के 3 संबंधियों का RAS में चयन पर सवाल, BJP ने पूछा-कैसे इंटरव्यू में दिए 80% अंक News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X