Monday, May 13, 2024
Advertisement

Rajasthan Assembly Elections: वोटिंग से पहले आरएलपी को बड़ा झटका, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष गोपाल भील बीजेपी में शामिल

राजस्थान विधानसभा चुनाव: आरएलपी के प्रदेश उपाध्यक्ष गोपाल भील ने आज बीजेपी का दामन थाम लिया। वोटिंग से कुछ दिन पहले आरएलपी के लिए यह बड़ा झटका है। भील समाज का मतदाताओं के बीच गोपाल भील की अच्छी पैठ है। इसका फायदा बीजेपी को मिलने की उम्मीद है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 14, 2023 15:58 IST
Gopal Bhil, BJP, RLP- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी बीजेपी में शामिल हुए आरएलपी उपाध्यक्ष गोपाल भील

चित्तौड़गढ़: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में मतदान से पहले आरएलपी को एक बड़ा झटका लगा है। जिले की 5 सीटों में से एक रिजर्व कपासन सीट पर चुनाव लड़ रही राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष गोपाल भील अकोदिया ने आरएलपी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है। चित्तौड़गढ़ विधानसभा में भाजपा  प्रत्याशी नरपत सिंह राजवी के कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने आरएलपी प्रदेश उपाध्यक्ष को भाजपा की सदस्यता दिलवाई। इस दौरान भाजपा के संगठन के पदाधिकारी मौजूद रहे। 

दो विधानसभा सीटों पर बीजेपी को फायदा मिलने की उम्मीद

आरएलपी के प्रदेश उपाध्यक्ष गोपाल भील के भाजपा में शामिल होने से चित्तौड़गढ़ जिले की दो विधानसभा सीटों पर बीजेपी को सीधा फायदा मिलेगा। साल 2018 के चुनाव में गोपाल भील निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ चुके हैं वहीं उसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ज्वाइन की थी और उसके बाद से आरएलपी के सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में काम करने के बाद उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया था।  लेकिन विधानसभा चुनाव के लिए मतदान से पहले गोपाल भील ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली। इसका सीधा-सीधा फायदा बीजेपी को चित्तौड़गढ़ की बेगू और कपासन सीट पर मिलेगा

भील समाज के नेता के रूप में जाने जाते हैं गोपाल भील

बेगू विधानसभा में करीब 40 हजार से ज्यादा भील समाज के मतदाता हैं, वहीं कपासन विधानसभा चित्तौड़गढ़ की पांचों सीटों में से आरक्षित श्रेणी की विधानसभा है। यहां कांग्रेस से बागी होकर आनंदी राम खटीक आरएलपी के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में बीजेपी को एससी-एसटी के वोटों का सीधा फायदा मिलेगा। हालांकि, सीधे तौर पर बीजेपी को गोपाल भील के शामिल होने का फायदा बेगू विधानसभा में मिलेगा। क्योंकि मूलत: बेगू विधानसभा क्षेत्र के निवासी गोपाल निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने के साथ ही भील समाज के नेता के रूप में भी पहचाने जाते हैं। 

16 गांव में भील समाज के मतदाताओं का सीधा प्रभाव 

बेगू विधानसभा क्षेत्र के रावतभाटा के आगे के पठार क्षेत्र के 16 गांव में भील समाज के मतदाताओं का सीधा प्रभाव है, जहां से पिछले चुनाव में कांग्रेस को लगभग 20हजार से ज्यादा वोटों की बढ़त मिली थी। गोपाल भील के बीजेपी में शामिल होने के पीछे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी की महत्वपूर्ण भूमिका बताई जा रही है। बेगू में सीपी जोशी की प्रस्तावित रोड शो से पहले गोपाल भील के बीजेपी में शामिल होने को लेकर इस वर्ग का खासा समर्थन मिलने की संभावना जताई जा रही है।

(रिपोर्ट-सुभाष बैरागी)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement