Friday, May 10, 2024
Advertisement

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन करें चंदन और हल्दी का ये अचूक उपाय, विष्णु जी दूर करेंगे सभी परेशानियां

Guruwar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 01, 2023 22:46 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि दशमी और गुरुवार का दिन है। दशमी तिथि आज सुबह 6 बजकर 39 मिनट पर समाप्त हो चुकी है। आज शाम 5 बजकर 41 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा। गुरुवार का दिन भगवान नारायण यानी विष्णु जी को समर्पित है। आज विधिवत लक्ष्मीनारायण की पूजा करने से सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अलग-अलग समस्याओं के लिए गुरुवार को क्या उपाय करना चाहिए। 

गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय

  1.  अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को फिर से अपने परिवार के लोगों की जिंदगी में बिखेरने के लिये आज एक सफेद चंदन को घिसकर उसका पेस्ट बनाएं और उस चंदन के पेस्ट से परिवार के सब लोगों के माथे पर चंदन का टीका लगाएं।
  2. अगर आप अपने वर्तमान हेल्थ को बेहतर करना चाहते हैं या आपको पेट आदि से संबंधित कोई परेशानी है तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज आपको अपने भार के बराबर जौ या गेहूं तुलवाना चाहिए। अब उसमें से थोड़े-से जौ या गेहूं अलग निकालने चाहिए और उन्हें बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। बाकी बचे जौ या गेहूं को किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।
  3. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं तो आज बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं। जब रोटियां बन जाए तो उन पर दो मूली रखकर मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें।
  4. अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो आज आर्द्रा नक्षत्र के दौरान आटे का एक चौमुखा दिया बनाएं और उसमें सरसों का तेल भरिए। अब उसमें एक पड़ी हुई बत्ती लगाएं और अपने घर के आंगन में उस दीपक को जलाइए। साथ ही वहीं पर आसन बिछाकर बैठ जाएं और राहु के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:'
  5. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ दिनों से परेशान चल रहे हैं तो आज घर के सब सदस्यों को एक-एक कच्चा नारियल दें और 10 मिनट बाद उनसे वो नारियल वापस ले लें। अब उन सारे नारियल को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रार्थना करते हुए किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।
  6. अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास शत्रुओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है तो आज सवा किलो जौ या गेहूं के दाने लीजिये। अब घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में किसी भारी बोझ के नीचे उन जौ या गेहूं के दानों को अच्छे से दबाकर रख दीजिये और उन्हें अगली बार आर्द्रा नक्षत्र आने तक ऐसे ही रखा रहने दीजिए। जब अगली बार आर्द्रा नक्षत्र आये तो उन जौ या गेहूं के दानों को वहां से निकालकर किसी धर्मस्थल या मंदिर में दान कर दें। बता दें कि अगली बार आर्द्रा नक्षत्र 29 मार्च को पड़ रहा है।
  7. अगर आप अपने बच्चों के कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज थोड़ी-सी मसूर की दाल लें और साथ ही एक रूपये का सिक्के लें। अब मसूर की दाल को सिक्के समेत एक सफेद रंग के कपड़े में बांध दें और उसको अपने बच्चे के हाथ से स्पर्श कराएं। इस प्रकार बच्चे के हाथ से उस पोटली को स्पर्श कराने के बाद उसे किसी सफाई कर्मचारी को गिफ्ट कर दें।
  8. अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु मंदिर जाकर भगवान को पीले रंग के पुष्प अर्पित करें और फिर भगवान से मनचाही सफलता पाने के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम करें।
  9. अगर आप अपने लक्ष्य को ऊँचे मुकाम तक ले जाना चाहते हैं तो आज के दिन मंदिर में चने की दाल दान करें। साथ ही गुरु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'
  10. अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन देवगुरु बृहस्पति के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः'।
  11. अगर आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाना चाहते हैं तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को सवा किलो चावल के साथ एक हल्दी की गांठ का दान करें। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
  12. अगर बिजनेस में आपके सहयोगी आपको सही दिशा में आगे बढ़ने नहीं दे रहे हैं, लेकिन आप आगे बढ़ना चाह रहे हैं तो इसके लिए आज रात को सोते समय अपने सिरहाने पर चंदन का टुकड़ा रख कर सोएं और सुबह उठकर उस चंदन को मन में प्रार्थना करते हुए बहते जल में प्रवाहित कर दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Amalaki Ekadashi 2023: आमलकी एकादशी में क्यों है आंवले पेड़ का इतना महत्व? जानिए पूजा विधि

Masane Ki Holi 2023: काशी में रंग-गुलाल से नहीं बल्कि चिताओं की भस्म से खेली जाती है होली, जानिए इस अनोखी परंपरा के बारे में

Monthly Horoscope: मेष से लेकर मीन राशि तक, सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा मार्च का महीना? पढ़िए अपना राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement