Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bageshwar Dham में क्यों चढ़ाए जाते हैं तीन रंग के नारियल? अर्जी करने वाले के सपने में मिलता है रहस्यमयी संकेत

Bageshwar Dham Sarkar: इस मंदिर को लेकर एक मान्यता है कि यहां अलग-अलग समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए तीन अलग-अलग रंग के कपड़े में नारियल समर्पित किए जाते हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: January 27, 2023 16:21 IST
Bageshwar Dham- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bageshwar Dham

Bageshwar Dham Sarkar Temple: बागेश्‍वर धाम सरकार मंदिर, इन दिनों काफी सुर्खियों में है। यह वही मंदिर है जहां आचार्य धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री का दरबार लगता है। इस मंदिर में हनुमान जी का बालाजी रूप विराजमान है और इसका काफी पुराना इतिहास है। यहां के आचार्य धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री इस पूरे देश में इस वक्‍त चर्चा का विषय बने हैं। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में आकर मनोकामना पूर्ती के लिए जब भी कोई श्रद्धालु अर्जी लगाता है, वह पूरी होती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां अलग-अलग समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए तीन अलग-अलग रंग के कपड़े में बांधकर नारियल चढ़ाया जाता है। जानिए इस मंदिर की ऐसी ही कुछ रहस्यमयी मान्यताओं के बारे में। 

अलग-अलग रंग का क्या है रहस्य  

दरअसल मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु यहां अपनी अर्जी लगाते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन यहां अर्जी लगाने का तरीका आम मंदिरों से कुछ अलग है। क्योंकि यहां आपको बालाजी भगवान के सामने अपनी समस्‍या को एक पर्ची पर लिखकर नारियल के साथ एक कपड़े में बांधकर समर्पित करनी होती है। जिस तरह की समस्या होती है उसके अनुसार निश्चित रंग के कपड़े में अर्जी लगती है। 

  1. लाल रंग में कौन सी अर्जी: अगर आपकी समस्या सामान्य जैसे: नौकरी, प्रॉपर्टी, कार्ट कचहरी से जुड़ी है तो लाल कपड़े में नारियल बांधकर अर्जी लगेगी। 
  2. पीले रंग में कौन सी अर्जी: अगर आपकी या आपके परिवार में किसी की  शादी कराने से संबंधित अर्जी है तो पीले कपड़े में नारियल बांधकर अर्जी लगेगी। 
  3. काले रंग में कौन सी अर्जी:  अगर आपकी समस्या प्रेत बाधा से जुड़ी है, तो इससे मुक्ति पाने के लिए काले कपड़े में नारियल बांधकर अर्जी लगेगी। 

मान्यता यह भी है कि अगर कोई श्रद्धालु मंदिर तक नहीं आ सकता तो वह अपने घर से ही मन में भगवान बागेश्वर धाम को याद करके कपड़े में नारियल बांधकर अर्जी लगा सकता है। यह नारियल घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए और काम हो जाने पर वह श्रद्धालु बागेश्वर धाम जाकर भगवान के दर्शन कर सकता है।  

स्वप्न में मिलता है भगवान का संकेत 

आचार्य धीरेंद्र शास्‍त्री के अनुसार अगर कोई श्रद्धालु पूरी श्रद्धा के साथ अर्जी लगाता है तो उसे सपने में बालाजी का संकेत मिलता है। अगर अर्जी स्वीकार होती है तो लगातार 2 दिन तक बंदर दिखाई देते हैं। अगर सपने में एक दिन बंदर दिखाई दे तो यह माना जाता है कि आपकी अर्जी पहुंच चुकी है। अगर अर्जी लगाने वाले के स्वप्न में बंदर न दिखें तो अर्जी स्वीकार होने पर उसके परिवार के किसी सदस्य को 2 दिन तक बंदर दिखाई देंगे। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement