Saturday, April 27, 2024
Advertisement

धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र के साथ जरूर करें ये उपाय, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी पैसों की किल्लत

घर-परिवार की सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिए और पैसों की किल्लत दूर करने के लिए धनतेरस के दिन आप इन विशेष उपायों को ज़रूर आज़माएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: November 09, 2023 19:58 IST
Dhanteras Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dhanteras Upay

10 नवंबर को कार्तिक कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और शुक्रवार का दिन है। द्वादशी तिथि शुक्रवार दोपहर 12 बजकर 36 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी जोकि शनिवार दोपहर 1 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। 10 नवंबर को शुक्र प्रदोष का व्रत किया जाएगा। साथ ही शुक्रवार को रात 12 बजकर 8 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा 10 नवंबर को धनतेरस भी मनाया जाएगा। चलिए आपको बताते हैं कि घर-परिवार की सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिये  धनतेरस के दिन किन विशेष उपायों को करना चाहिए।

  1. अगर आपके मन में कोई भय बना रहता है तो आज आप यमदेवता के लिये घर के बाहर जलाये जाने वाले तेल के दीपक में काली गुंजा के दो दाने डालकर जलाएं। इससे आपका भय तो दूर होगा ही, साथ ही आपके घर की सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होगी।
  2. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी धन की तिजोरियां भरी रखना चाहते हैं तो आज धनतेरस के दिन लक्ष्मी यंत्र घर लाइये और उसे घर में उचित स्थान पर रख दीजिये। अब इसका उपयोग दिवाली के दिन करना है। दिवाली के दिन शाम को लक्ष्मी पूजा के समय इस यंत्र को रखिये और उचित विधि से इसकी पूजा कीजिये। साथ ही लक्ष्मी जी के मंत्र का जप कीजिये। मंत्र है–ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः लेकिन अगर आपको इस मंत्र का जप करने में कठिनाई महसूस हो, तो केवल “श्रीं ह्रीं श्रीं’ मंत्र का जप कीजिये। क्यूंकि देवी मां का एकाक्षरी मंत्र तो ‘श्रीं’ ही है। साथ ही ध्यान रहे कि लक्ष्मी के मंत्र जप के लिये स्फटिक की माला को सर्वोत्तम बताया गया है। कमलगट्टे की माला को भी उत्तम बताया गया है, लेकिन अगर ये दोनों न हो, तो रुद्राक्ष की माला पर भी जप कर सकते हैं। धनतेरस के दिन खरीदे गये लक्ष्मी यंत्र को दिवाली के दिन सिद्ध करके स्थापित करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी धन की तिजोरियां हमेशा भरी रहेंगी। 
  3. आज के दिन आप एक बरगद का पत्ता लाकर उसे साफ कर लें। फिर उसे गोल-गोल घुमाते हुए मोड़कर उस पर मौली या कलावा बांधें और हल्की-सी चन्दन की खुशबू लगाएं। फिर एक लाल रंग के कपड़े में कुछ सिक्कों और 5 कौड़ियों के साथ उसे बांधकर अपने घर या ऑफिस में धन वाले स्थान पर रख दें। इससे एक तरफ जहां आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी, तो दूसरी तरफ आपके बिजनेस की भी तरक्की होगी।
  4. अगर आप अपने जीवन से निगेटिविटी दूर करना चाहते है तो आज आप यमदेवता के लिये जलाये जाने वाले दीपक में एक चुटकी काले तिल डालकर जलाएं। इससे आपके आस-पास की सारी निगेटिविटी दूर होगी और आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  5. अगर आप मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी का आशीर्वाद पाना चाहते है तो आज आप सिक्के, बर्तन के अलावा मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जी खरीदकर घर लाएं और दिवाली वाले दिन उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके पूरे परिवार पर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनी रहेगी। 
  6. अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाये रखना चाहते है तो आज आप एक तुलसी की पत्ती को अपनी जीभ पर रखकर निगल जायें। ध्यान रहे कि तुलसी की पत्ती को चबाना नहीं है, उसे केवल निगलना है। यहां ध्यान देने योग्य एक बात, बता दूं कि सूर्यास्त के बाद और रविवार के दिन तुलसी का पत्ता कभी नहीं तोड़ना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करने में सफल रहेंगे।
  7. अगर आप अपने घर में खुशहाली बनाये रखना चाहते है तो आज आप एक सूखा नारियल खरीदकर लाइये और दिवाली वाले दिन उससे मां लक्ष्मी को भोग लगाइये। आप चाहें तो उस नारियल से कोई मिठाई बनाकर भोग लगा सकते हैं या फिर उसे घिसकर, उसमें थोड़ी शक्कर मिलाकर भी भोग लगा सकते हैं। इससे आपके घर-परिवार में खुशहाली बनी रहेगी। 
  8. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये आज एक पीपल का पत्ता लेकर, उस पर पीले चन्दन का टीका लगाकर बहते जल में प्रवाहित करें। साथ ही एक सफेद कपड़े में 5 गोमती चक्र लपेटकर अपने पास रखें। इससे घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के साथ ही आपको आर्थिक रूप से भी मजबूती मिलेगी। 
  9. अगर आप अपने घर में धन की वर्षा करना चाहते हैं तो इस बार धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र घर पर लाइये और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिये। अब दिवाली के दिन शाम को पूजा के समय उस यंत्र की भी विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और मंत्रमहार्णव में दिये कुबेर जी के 16 अक्षरों के मंत्र का जप कीजिये। मंत्र है –‘ऊँ श्री ऊँ ह्रीं श्री ह्री क्लीं श्री क्लीं वित्तेश्वराय नमः।
  10. इस प्रकार आज खरीदे गये कुबेर यंत्र को दिवाली के दिन उचित विधि से कम से कम 51 हजार मंत्रों द्वारा सिद्ध करके अपने घर में स्थापित कीजिये। ऐसा करने से आपके घर से धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होंगी और धन की वर्षा होगी।
  11. आज एक रूई का पैकेट खरीदकर घर लाएं और उस पर ‘श्री गणेशाय नमः’ मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप करने के बाद इस रूई से बाती बनाकर रख लीजिये और आज से लेकर दिवाली तक आप घर में जो दिये जलायें, उनमें इन्हीं बाती का उपयोग करें। ऐसा करने से आपकी सफलता की लौ बहुत लंबे समय तक चलेगी और आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  12. अगर आपके जीवन से खुशियां गायब हो गयी है तो खुशियों को वापस लाने के लिये आज आप तुलसी के पौधे को प्रणाम करके उसके तने पर रोली से टीका करें। साथ ही हाथ जोड़कर अपनी खुशियों के लिये प्रार्थना करें| इससे आपके पूरे परिवार के जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।
  13. अगर आप चाहते है कि आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा हो तो आज आप शिव मन्दिर जाकर भगवान शिव का आशीर्वाद लें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 21 बार जप करें। ऐसा करने से आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2023: अपनी राशि के अनुसार जानिए, धनतेरस के दिन क्या खरीदें, बदल जाएगी किस्मत

Diwali 2023: घी या तेल कौनसा दीया जलाना होता है अधिक शुभ? दिवाली की पूजा से पहले जान लीजिए दीपक से जुड़े ये नियम

नरक चतुर्दशी के दिन इस एक जगह पर जरूर जलाएं दीया, तभी घर में बरसेगा पैसा!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement