Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कहां लगाएं शमी का पेड़? जानें इसे लगाने के लिए सबसे सही दिन और दिशा

Shami plant Vastu direction: शमी का पेड़ शास्त्रों में कई प्रकार से उपयोगी बताया गया है। ये जहां शिव की पूजा में काम आता है वहीं, ये वास्तु दोषों को दूर करने में भी कारगर है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 23, 2022 14:11 IST
Shami_plant- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Shami_plant

शमी का पेड़ शास्त्रों में कई समस्याओं का उपाय माना गया है। खास कर कि उन लोगों के लिए जिनकी कुंडली में सोम और शनि जैसी राशियां सही नहीं होती। दरअसल, ऐसे लोगों के लिए शमी का पेड़ कारगर तरीके से काम करता है और ये इन दोनों के नुकसानदायक प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही यह भी मान्यता है कि शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या वाले लोगों के लिए भी शमी का पेड़ लगाना काफी फायदेमंद होता है। आमतौर पर लोग शमी का पेड़ लगा तो लेते हैं लेकिन उन्हें मालूम नहीं होता कि ये कहां और किस दिशा में लगाएं।  तो, आइए जानते हैं इसे लगाने का सही दिना और दिशा।

इन दिशा में लगाएं शमी का पेड़-Shami plant Vastu direction

आमतौर पर लोगों को लगता है कि सारे पूजा-पाठ वाले पेड़ों को पूर्व की दिशा में ही लगाना चाहिए लेकिन शमी के पेड़ को दक्षिण की दिशा में लगाना अच्छा माना जाता है। माना जाता है कि इसे दिशा में इसे लगाकर पूजा करने से केतु, शनि और सोम से जुड़े कुछ दोष कम होने लगते हैं। आप इस पेड़ के नीचे शिवलिंग रख कर भी पूजा कर सकते हैं। क्योंकि शिव शनिदेव के गुरू थे और ऐसा कहा जाता है कि शनिवार को शिव की पूजा करने वाले लोगों पर शनिदेव दया करते हैं और उनके लिए मुश्किलों में भी राह बनाते हैं।

इन 5 अवसरों पर घर में रोटी बनना मानते हैं अशुभ, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

शमी का पेड़ लगाने की सही जगह क्या है-Where to place shami plant in home in hindi

शमी का पेड़ को आप घर के बाहर लगा सकते हैं, ताकि जब भी आप घर से बाहर निकलें तो यह आपके दाहिने हाथ में हो। कोशिश करें कि इसे घर के बिलकुल सामने ना लगाएं ताकि से सीधे आपको दिखे। 

आज है मार्गशीर्ष अमावस्या, इस दिन क्यों होता है स्नान और दान का महत्व

किस दिन लगाएं शमी का पेड़-Right day to plant shami plant in hindi

शमी के पेड़ को आप शनिवार के दिन लगाएं तो ये आपके लिए अच्छा होगा। क्योंकि शमी का पेड़ शनि महादेव का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए घर में शमी के पेड़ का स्थान बहुत महत्वपूर्ण होता है। साथ ही अगर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है तो प्रत्येक शनिवार को शमी के पेड़ के सामने रात के समय सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement