1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. AFG vs ZIM 2nd Test : हशमतुल्लाह शाहिदी के दोहरे शतक से अफगानिस्तान ने बनाए 545 रन

AFG vs ZIM 2nd Test : हशमतुल्लाह शाहिदी के दोहरे शतक से अफगानिस्तान ने बनाए 545 रन

हशमतउल्लाह शाहिदी (नाबाद 200) और कप्तान असगर अफगान (164) की शानदार पारियों की बदौलत अफगानिस्तान को यहां शेख जाएद स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को चार विकेट पर 545 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। 

IANS IANS
Published on: March 11, 2021 19:42 IST
AFG vs ZIM 2nd Test: Afghanistan scored 545 runs with Hashmatullah Shahidi's double century- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ACBOFFICIALS AFG vs ZIM 2nd Test: Afghanistan scored 545 runs with Hashmatullah Shahidi's double century

अबु धाबी। हशमतउल्लाह शाहिदी (नाबाद 200) और कप्तान असगर अफगान (164) की शानदार पारियों की बदौलत अफगानिस्तान को यहां शेख जाएद स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को चार विकेट पर 545 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। अफगानिस्तान का टेस्ट क्रिकेट में अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर है। इसके जवाब में जिम्बाब्वे ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 50 रन बनाए लिए हैं। जिम्बाब्वे अभी अफगानिस्तान के स्कोर से 495 रन पीछे है जबकि उसके सभी विकेट सुरक्षित है। स्टंप्स के समय प्रिंस मेसवुरे 51 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 29 और केविन कसुजा 51 गेंदों पर एक चौके के सहारे 14 रन बनाकर नाबाद हैं।

ये भी पढ़ें - कोहली ने बताया इस गेंदबाज की वजह से अश्विन नहीं खेल पा रहे नीली जर्सी में क्रिकेट

इससे पहले, मेजबान अफगानिस्तान ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 307 रन से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान अफगान ने 106 से जबकि शाहिदी ने अपनी पारी को 86 रन से आगे बढ़ाया।

शाहिदी ने टेस्ट करियर का अपना पहला शतक पूरा किया तो वहीं, अफगान ने अपनी पारी को 150 से आगे पहुंचाया। इस बीच, दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 307 रनों की विशाल साझेदारी की, जोकि टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान की ओर से किसी भी विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

ये भी पढ़ें - विजय हजारे ट्रॉफी में पृथ्वी शॉ ने मचाई धूम, बनाया एक सीजन में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड

अफगानिस्तान का चौथा विकेट 428 के स्कोर पर अफगान के रूप में गिरा। उन्होंने 257 गेंदों पर 14 चौकों और दो छक्कों की बदौलत 164 रनों की अपनी व्यक्तिगत बेस्ट पारी खेली। उनके आउट होने के बाद शाहिदी ने नासिर जमाल के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 117 रनों की साझेदारी करके अफगानिस्तान को 500 रनों के पार पहुंचाया।

अबु धाबी के इस विकेट पर अब तक का यह पांचवां बड़ा स्कोर है। इस बीच, शाहिदी ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दोहरा शतक पूरा किया। शाहिदी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

26 वर्षीय शाहिदी ने 443 गेंदों पर 21 चौकों और एक छक्के की मदद से 200 रनों की नाबाद पारी खेली। वह 590 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे। उनके अलावा जमाल ने 91 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत 55 रनों की नाबाद पारी खेली।

ये भी पढ़ें -Ind vs Eng : टी-20 सीरीज से पहले जोश में हैं विराट, नेट्स में दिखा रहे हैं दम

शाहिदी ने जैसे ही अपना दोहरा शतक पूरा किया उसके ठीक बाद ही अफगानिस्तान ने चार विकेट पर 545 रन बनाकर अपनी पहली पारी की घोषणा कर दी। टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर हैं।

अफगानिस्तान ने इससे पहले, टेस्ट में अपना सर्वाच्च स्कोर सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 342 रन का स्कोर बनाकर किया था। इसके अलावा उसने अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर मार्च 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 314 रन के स्कोर के साथ बनाया था।

शाहिदी से पहले, अफगानिस्तान के लिए टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड असगर अफगान के नाम था, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में ही बनाया था। अफगान ने 164 रन बनाए थे।

अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अब तक तीन ही बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं। इनमें शाहिदी और अफगान के अलावा रहमत शाह हैं, जिन्होंने सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 102 रनों की शतकीय पारी खेली थी। वह टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने थे।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15