Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ENG vs WI : गेंद के बाद वेस्टइंडीज ने बल्ले से भी दिखाया दम, इंग्लैंड को करनी होगी वापसी

दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दिन के खेल के अंत तक 15 रन बना लिए हैं, बावजूद इसके अभी वो विंडीज की पहली पारी से 99 रन पीछे हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 10, 2020 23:49 IST
England vs Westindies- India TV Hindi
Image Source : GETTY England vs Westindies

कोरोना महामारी के बीच साउथैम्पटन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जिसके तीसरे दिन ना तो बारिश ने खलल डाला और ना ही खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा। इस तरह शानदार धूप खिले दिन में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने झुझारू रूप से इंग्लैंड के गेंदबाजों का डट कर सामना किया और तीसरे दिन पहली पारी में 318 रन बना कर 114 रनों की बढ़त हासिल की। वहीं, दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दिन के खेल के अंत तक 15 रन बना लिए हैं, बावजूद इसके अभी वो विंडीज की पहली पारी से 99 रन पीछे हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (10) और डॉम सिबले (5) रन पर नाबाद रहे। दोनों ने 10 ओवर तक विंडीज के गेंदबाजों का शाम में सामना किया।  वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा पहली पारी में 65 रन सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट और उसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डोरिच ने 61 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट कप्तान बेन स्टोक्स ने लिए जबकि 3 विकेट जेम्स एंडरसन ने भी लिए।

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 57 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक तीन विकेट पर 159 रन का स्कोर बनाया। ब्रैथवेट ने 20 और होप ने अपनी पारी को तीन रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए वेस्टइंडीज को 100 के पार पहुंचाया और दूसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। इसी बीच, होप का धैर्य जवाब दे गया और वह टीम के 102 रनों के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हो गए। डोमिनिक बेस ने होप को कप्तान बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। होप ने 64 गेंदों पर एक चौके के सहारे 16 रनों का योगदान दिया।

होप के आउट होने के बाद ब्रैथवेट भी लंच से कुछ समय पहले ही आउट हो गए। उन्हें कप्तान स्टोक्स ने lbw आउट किया। ब्रैथवेट ने 125 गेंदों पर छह चौके लगाए और अपने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। ब्रैथवेट और ब्रुक्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी हुई। ब्रैथवेट के पवेलियन लौटने के बाद ब्रुक्स और चेज ने लंच तक वेस्टइंडीज को और कोई झटका नहीं लगने दिया।

 वहीं, लंच के बाद वेस्टइंडीज ने तीन विकेट पर 159 रन से आगे खेलना शुरू किया। शामरह ब्रुक्स ने 27 और रोस्टन चेज ने अपनी पारी को 13 रनों से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी की।

मेहमान विंडीज को चौथा झटका 173 के स्कोर पर ब्रुक्स के रूप में लगा। उन्होंने 71 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 39 रन बनाए। ब्रुक्स के बाद आए जैमेनी ब्लैकवुड भी कुछ खास नहीं कर सके और 22 गेंदों पर दो चौके के सहारे 12 रन बनाकर आउट हो गए। ब्रुक्स को एंडरसन ने और ब्लैकवुड को बेस ने आउट किया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शेन डॉवरिक और चेज ने संभलकर खेलते हुए चायकाल तक वेस्टइंडीज का और कोई विकेट गिरने नहीं दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी हुई। हालाँकि चायकाल के बाद इनकी साझेदारी ज्यादा आगे बही बढ़ी और 267 के स्कोर पर विंडीज को छठा झटका रोस्टेन चेस 47 रन के रूप में लगा. वो फिफ्टी पूरी नहीं कर पाए और एंडरसन का शिकार बन बैठे।

इससे पहले मैच का पहला दिन बारिश के नाम रहा और सिर्फ 82 मिनट का खेल हो सका जिसमे महज 100 गेंदे ही फेंकी जा सकी। बारिश और खराब रोशनी के चलते इंग्लैंड की टीम पहले दिन महज 17.4 ओवर में एक विकेट पर 35 रन ही बना सकी। 

इस मैच के जरिए कोरोना वायरस महामारी के कारण 117 दिन से ठप्प पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई। इस पर क्रिकेट फैंस और क्रिकेट खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर खुशी का इजहार किया।

मैच के दूसरे दिन 35 रन से आगे खेलने उतरी मेजबान इंग्लैंड की टीम विंडीज गेंदबाज शैनन गैब्रियल और कप्तान जेसन होल्डर की गेंदबाजी के सामने लड़खड़ाती नजर आई। इंग्लैंड की आधी टीम 90 रन के भीतर पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी को संभालते हुए स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। हालांकि स्टोक्स के आउट होने के साथ ही इंग्लैंड 204 रन के भीतर ऑलआउट हो गई। गैब्रियल ने 62 रन देकर चार और होल्डर ने 42 रन देकर छह विकेट चटकाये। इंग्लैंड के लिये कप्तान बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाये।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement