1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND-W vs ENG-W : भारत की जीत में चमकी मिताली, आखिरी वनडे में इंग्लैंड को 4 विकेट से मिली हार

IND-W vs ENG-W : भारत की जीत में चमकी मिताली, आखिरी वनडे में इंग्लैंड को 4 विकेट से मिली हार

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। बारिश से बाधित इसे मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने निर्धारित किए गए 47 ओवरों के खेल के में 219 रन का स्कोर खड़ा किया।  

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 04, 2021 0:18 IST
Mithali Raj, India vs England, Sports, cricket  - India TV Hindi
Image Source : GETTY  India vs England

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच को चार विकेट से अपने नाम कर तीन मैचों की सीरीज में सांत्वना जीत दर्ज की। इंग्लैंड की महिला टीम ने शुरूआती दो मैच जीतकर सीरीज में पहले ही 2-0 से अजेय बढ़त कायम कर ली थी। भारत के लिए कप्तान मिताली राज ने नाबाद 75 रन और स्मृति मंधाना ने 49 रन की शानदार पारी खेली।

इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। बारिश से बाधित इसे मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने निर्धारित किए गए 47 ओवरों के खेल के में 219 रन का स्कोर खड़ा किया।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड ने किया 16 सदस्यीय टीम का एलान

इंग्लैंड के द्वारा दिए गए 220 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की तरफ से शेफाली वर्मा (19) और स्मृति मंधाना (49) ने तेज शुरूआत की। हालांकि शेफाली अपनी पारी अधिक आगे नहीं बढ़ा पाई लेकिन मंधाना एक छोर पर डंटी रही।

मंधाना के आउट के होने के बाद जेमिमा भी सिर्फ 4 रन बनाकर चलती बनी लेकिन इसके बाद कप्तान मिताली ने मोर्चा संभाला औक अंत तक बल्लेबाजी करते हुए 75 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।

इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। मिताली तीनों फॉर्मेट को मिलाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 13306 रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बनी। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड को पीछे छोड़ा है।

यह भी पढ़ें- क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनी मिताली

 

38 साल की मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते समय पारी के 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर चौका लगा एडवर्ड के 10,273 अंतरराष्ट्रीय रन के आंकड़े को पीछे छोड़ा।

इससे पहले इंग्लैंड के लिए बल्लेबाजी में नतालिया स्किवर ने सबसे अधिक 49 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 46 और ओपनर बल्लेबाज विनफील्ड हिल ने 36 रनों का योगदान दिया।

यह भी पढ़ें- SL vs IND : लक्ष्मण का मानना, द्रविड़ के पास भविष्य के चैंपियन बनाने का शानदार मौका

वहीं गेंदबाजी में भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इसके अलावा झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूनम यादव, स्नेह राणा और हरमनप्रीत कौर को एक-एक सफलता मिली।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X