Friday, April 19, 2024
Advertisement

आईसीसी अवॉर्ड्स में विराट कोहली की धूम, चुने गए दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी

आईसीसी अवॉर्ड्स में भारत के विराट कोहली को दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे कप्तान चुना गया है जबकि स्टीव स्मिथ सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेयर चुने गए हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 28, 2020 18:05 IST
Virat Kohli, steve smith, India , Australia, cricket- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Virat Kohli  

भारत क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी अवॉर्ड्स ने धूम मचा दिया है। विराट कोहली के पिछले 10 साल के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए जहां उन्हें इस दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना गया है। वहीं इसके अलावा उन्हें पिछले दशक का सबसे बेस्ट क्रिकेटर होने के नाते सर गैरी सोबर्स अवार्ड भी मिला है। जिससे उन्हें दोहरी ख़ुशी प्राप्त हुई है। 

कोहली ने पिछले एक दशक के काल यानि साल 2011 से 2020 तक की बात करें तो सबसे ज्यादा 20,396 रन और 66 शतक व 94 अर्धशतक मारे हैं। इतना ही नहीं 70 से अधिक पारियों में देखा जाए तो इस दौरान उनक बल्लेबाजी औसत भी सबसे अधिक 56.97 का रहा। जबकि इस दौरान कोहली साल 2011 में विश्वकप जीतने वाली टीम इंडिया के चैम्पियन खिलाड़ी भी रहे।

बता दें कि इन दिनों जहां टीम इंडिया अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से लोहा ले रही है। वहीं टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए वतन वापस आ चुके हैं। वो इस समय पैटरनिटी लीव पर है। जबकि साल के अंत में कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को हाल ही में एडिलेड के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद अब रहाणे की टीम का कोहली के बिना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गवास्कर ट्राफी को अपने पास बचाने का प्रयास जारी है। 

ये भी पढ़े - महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने दिया दशक का सबसे ख़ास 'स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट' अवार्ड 

जाहिर है कि कप्तान कोहली की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में मात दी थी। इस जीत को कप्तान कोहली ने उस समय अपने करियर में विश्वकप से भी बड़ी जीत बताया था। 

ये भी पढ़े- भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 'ग्रहण' बना 'साल 2020', जिसे कोई भी नहीं रखना चाहेगा याद

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement