Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS : जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ेंगे अश्विन, बस चाहिए इतने ही विकेट

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जब रविचंद्रन अश्विन मैदान में उतरेंगे तो उनके निशाने पर जसप्रीत बुमराह का एक बड़ा कीर्तिमान होगा, जो टूट सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 06, 2023 15:55 IST
Ashwin - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ashwin

IND vs AUS Nagpur Test : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं। सीरीज का पहला मैच नागपुर में नौ फरवरी से होगा। हालांकि इस बार भी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अपने कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के बगैर खेलती हुई नजर आएंगी। जहां एक ओर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले दो मैच मिस करेंगे, वहीं संभावना जताई जा रही है कि मिचेल स्टार्क भी पहला मैच नहीं खेल पाएंगे। हालांकि बल्लेबाजी को देखें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के सभी बड़े खिलाड़ी खेलत हुए दिखाई देंगे। इस बीच सीरीज के पहले ही मैच में रविचंद्रन एक बड़े रिकॉर्ड को निशाने पर लेकर मैदान में उतरेंगे। ये ​रिकॉर्ड किसी और का नहीं, भारत के ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का है। वैसे पहले दो टेस्ट में तो जसप्रीत बुमराह नहीं खेलेंगे, लेकिन हो सकता है कि तीसरे और चौथे टेस्ट में उनकी वापसी हो। हालांकि इससे पर्दा तभी हटेगा, जब बाकी दो मैचों के लिए भी टीम इंडिया का ऐलान बीसीसीआई की ओर से किया जाएगा। 

Jasprit Bumrah

Image Source : PTI
Jasprit Bumrah

डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा विकेट नाथन लॉयन के, टीम इंडिया की ओर से ​जसप्रीत बुमराह ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट 

डब्यूटीसी की साल 2021 से लेकर 2023 की साइकिल में सबसे ज्यादा विकेट तो वैसे ऑस्ट्रेलिया के ही नाथन लॉयन ने लिए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरनसन हैं। लेकिन अगर टीम इंडिया के गेंदबाजों की बात की जाए तो यहां पहले नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं। ओवरआल लिस्ट में जसप्रीत बुमराह आठवें नंबर पर हैं, लेकिन पिछले काफी समय से उन्होंने टेस्ट खेला ही नहीं है। जसप्रीत बुमराह ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अभी तक दस टेस्ट मैचों में 45 विकेट लेने का काम किया है। वहीं दूसरे नंबर पर टीम इंडिया की ओर से रविचंद्रन अश्विन हैं। अश्विन ने नौ मैचों में 36​ शिकार किए हैं। यानी जसप्रीत बुमराह की बराबरी के लिए उन्हें नौ और उनसे आगे निकलने के लिए दस विकेट चाहिए होंगे। वैसे तो ये काम रविचंद्रन अश्विन एक ही मैच में कर सकते हैं। लेकिन अगर एक में नहीं तो कम से कम दो मैचों में तो कर ही देंगे। रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी अच्छा रहा है। ऐसे में उनके लिए ये कोई बड़ी बात नहीं है। 

SIraj

Image Source : GETTY
SIraj

मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी भी ज्यादा पीछे नहीं 
इस बीच ध्यार रखने वाली बात ये भी है कि इस मामले में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज भी ज्यादा पीछे नहीं हैं। मोहम्मद शमी ने नौ मैचों में 32 विकेट लिए हैं और सिराज के नाम दस मैचों में 30 विकेट हैं। अगर इन दोनों ने भी अच्छी गेंदबाजी की तो ये भी जसप्रीत बुूमराह की बराबरी कर सकते हैं, लेकिन माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिनर्स की मददगार पिच बनाई जा सकती है, ताकि ऑस्ट्रेलिया की परीक्षा हो। दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर के गेंदबाज तो इस सीरीज में खेल ही रहे हैं। ऐसे में तीनों के बीच आपसी कंपटीशन होगा, जो देखना लायक होगा। वैसे भी भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है, क्योंकि सीरीज को जीतकर भारतीय टीम  डब्ल्यूटीसी के फाइनल में एंट्री करेगी, वहीं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया के पास नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाने का मौका होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement