Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs ENG टेस्ट सीरीज में खेलेगा अश्विन का सबसे मनपसंद शिकार, अपने करियर में सबसे ज्यादा बार किया आउट

Ravichandran Ashwin: भारतीय दिग्गज स्पिनर आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। आर अश्विन टेस्ट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 23, 2024 17:33 IST
ravichandran ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY टेस्ट सीरीज में खेलेगा अश्विन का सबसे मनपसंद शिकार

India vs England Test Series: इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भारतीय दिग्गज स्पिनर आर अश्विन के लिए काफी अहम रहने वाली है। आर अश्विन इस सीरीज के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। खास बात दे हैं कि इस सीरीज में आर अश्विन का सबसे मनपसंद शिकार भी खेलता नजर आएगा। अश्विन ने इस खिलाड़ी को अपने इंटरनेशनल करियर में सबसे ज्यादा बार आउट किया है। 

टेस्ट सीरीज में खेलेगा अश्विन का सबसे मनपसंद शिकार

इंटरनेशनल क्रिकेट में आर अश्विन का सबसे मनपसंद शिकार और कोई नहीं बल्कि इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स हैं। अश्विन ने बेन स्टोक्स को अपने इंटरनेशनल करियर में सबसे ज्यादा बार आउट किया है। अश्विन ने बेन स्टोक्स को इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 बार आउट किया है। इनमें से 11 बार उन्होंने स्टोक्स को टेस्ट फॉर्मेट में अपना शिकार बनाया है। स्टोक्स के बाद इस लिस्ट में डेविड वॉर्नर का नाम आता है। अश्विन ने डेविड वॉर्नर को 14 बार आउट किया है। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में आर अश्विन द्वारा सबसे ज्यादा शिकार

15 बार- बेन स्टोक्स

14 बार- डेविड वॉर्नर
14 बार- लाहिरू थिरिमाने
11 बार- एलिस्टेयर कुक
9 बार - डैरेन ब्रावो

अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका 

रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 95 टेस्ट मैच खेले हैं। 94 मैचों की 177 पारियों में गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 23.69 के औसत से 490 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन ने इस दौरान 34 बार जहां एक पारी में 5 विकेट लिए हैं, तो वहीं 8 बार एक मैच में 10 से अधिक विकेट अपने नाम किए हैं। आर अश्विन टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने से केवल 10 विकेट दूर हैं। बता दें भारत के लिए अभी तक टेस्ट में 500 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा एक ही गेंदबाज कर सका है। ये और कोई नहीं बल्कि अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने भारत के लिए 619 टेस्ट विकेट लिए हैं। वहीं, क्रिकेट के इतिहास में कुल 8 गेंदबाज ही 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू सके हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट से सिर्फ इतने दूर

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 35 पारियों में 28.59 की औसत से 88 विकेट लिए हैं, जिसमें छह बार पांच विकेट हॉल भी उनके नाम है। वह खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से केवल आठ विकेट दूर हैं। इस समय भगवत चंद्रशेखर 38 पारियों में 95 विकेट के साथ इस सूची में टॉप पर हैं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे करने के लिए उन्हें 12 विकेटों की जरूरत है।

ये भी पढ़ें

कप्तान रोहित के हाथों में इन 2 खिलाड़ियों की किस्मत! किसी एक को मिलेगा Playing 11 में मौका

इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान की भयंकर बेइज्जती, ICC ने ये क्या किया!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement