Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हैदराबाद है टीम इंडिया का किला, अंग्रेजों के लिए भेद पाना होगा मुश्किल

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मुकाबला 25 जनवरी से शुरू होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 19, 2024 18:13 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP हैदराबाद है टीम इंडिया का किला, अंग्रेजों के लिए भेद पाना होगा मुश्किल

India vs England Test : हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम अब पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। इसी मैदान पर 25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होगा। वैसे तो सीरीज में 5 मुकाबले खेले जाने हैं, लेकिन पहले मैच में पता चलेगा कि इंग्लैंड की टीम किस इंटेंट के साथ मैदान में उतरती है। इस बीच हैदराबाद की बात की जाए तो ये टीम इंडिया का एक किला है, जिसे अभी तक कोई भी विरोधी टीम भेद नहीं पाई है। इंग्लैंड के लिए भी यहां जीत दर्ज कर पाना आसान नहीं होने वाला। 

हैदराबाद में साल 2010 में खेला गया था पहला टेस्ट मुकाबला 

हैदराबाद का ये क्रिकेट स्टेडियम बहुत ज्यादा पुराना नहीं है। साल 2010 में यहां पहला टेस्ट खेला गया था, तब भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने सामने थीं। एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया जब इस मैदान पर उतरी तो मुकाबला ड्रॉ  यानी बराबरी पर खत्म हो गया था। दूसरी बार यहां टेस्ट मैच साल 2012 में खेला गया। उस वक्त भी भारतीय टीम के सामने न्यूजीलैंड थी। इस मैच को भारतीय टीम ने पारी और 115 रन से अपने नाम कर पहली जीत दर्ज की थी। 

न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया , वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को भी हराया 

साल 2013 में टीम इंडिया के सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम थी। इस बार भी भारत ने इस मैच को पारी और 135 रन के भारी अंतर से जीता था। साल 2017 में भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच इसी मैदान पर खेला गया था। उसमें भारत ने 208 रन से जीत हासिल की थी। इसके बाद साल 2018 में भारत और वेस्टइंडीज की टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी। उस मैच को टीम इंडिया ने 10 विकेट से अपने नाम किया था। 

हैदराबाद में खेले गए हैं 5 टेस्ट मैच, एक भी नहीं मिली हार 

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर अब तक जो 5 मैच हुए हैं। उसमें से भारत ने चार में जीत दर्ज की है और एक बराबरी पर खत्म हुआ था। यानी भारतीय टीम अभी तक एक भी बार यहां हारी नहीं है। हमने आपको पहले ही बताया है कि यहां केवल जीत नहीं मिली है, बड़ी जीत मिली है। इससे भारतीय टीम के हौसले बुलंद होंगे। ये बात और है कि यहां करीब पांच साल बाद कोई टेस्ट मैच हो रहा है। लेकिन इंग्लिश टीम के लिए दिक्कत तलब बात ये है कि उसने अभी तक यहां एक भी टेस्ट नहीं खेला है, यानी पहली बार खेलती हुई टीम नजर आएगी।

इंग्लैंड की टीम पहली बार खेलेगी इस मैदान पर टेस्ट मैच 

टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी इस मैदान पर खेल चुके हैं। इसमें वहीं इंग्लिश टीम के खिलाड़ी पहली बार रूबरू होंगे। एक तो भारत और दूसरा इस मैदान पर खेलना इंग्लैंड के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। वैसे तो पिच बनकर तैयार है, लेकिन अभी ये बता पाना आसान नहीं है कि ये कैसा व्यवहार करेगी। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यहां स्पिनर्स के लिए मदद होगी। ऐसे में इंग्लैंड से भारतीय स्पिनर्स से निपट पाना आसान काम नहीं होने वाला। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

पाकिस्तान को 76 दिन से नहीं मिली एक भी जीत, कप्तान शाहीन अफरीदी भी तरसे

टी20 विश्व कप 2024: टीम इंडिया के एक स्लॉट के लिए इतने सारे दावेदार, किसे मिलेगा मौका!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement