Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IPL 2024 के Auction से पहले 10 टीमों को करारा झटका, ये खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे आईपीएल

IPL 2024 : आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले सभी दस टीमों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। जो 333 खिलाड़ी शार्टलिस्ट किए गए थे, उसमें से कुछ और खिलाड़ियों ने आईपीएल में न खेल पाने की बात कही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 18, 2023 18:26 IST
Josh Hazlewood- India TV Hindi
Image Source : GETTY जोश हेजलवुड

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 का ऑक्शन अब से बस कुछ ही घंटे की दूरी पर है। सभी दस टीमों ने अपने अपने उन खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार कर ली है, जिन पर उन्हें बोली लगानी है। इस बार मिनी ऑक्शन होगा और पहली दफा ऐसा हो रहा है कि नीलामी दुबई में होगी। इस वक्त दोपहर एक बजे से तय किया गया है। लेकिन इससे पहले कि ऑक्शन में बोली शुरू हो, आईपीएल की करीब करीब सभी दस टीमों को बड़ा झटका लगा है। इस बार बीसीसीआई ने जिन 333 खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट किए हैं, उसमें से हो सकता है कि कुछ खिलाड़ी आईपीएल न खेलें, या फिर कुछ खिलाड़ी पूरे आईपीएल के लिए उपलब्ध न रहें। नीलामी से ठीक एक दिन पहले आई इस खबर से सभी टीमों को रणनीति एक बार फिर से बनाने के लिए मजबूर कर दिया है। 

जोश हेजलवुड शुरुआती कुछ मैच कर सकते हैं मिस, बाकी खिलाड़ी खेलते हुए आएंगे नजर 

आईपीएल 2024 का आयोजन अगले साल मार्च से शुरू होगा और इसके मई के आखिर तक चलने की संभावना है। इस बीच खबर ये आई है कि ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को मामूली या बिना शर्त के पूरी तरह से आईपीएल में खेलने की परमीशन दे दी है। लेकिन इंग्लैंड, आयरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश बोर्ड ने सशर्त मंजूरी दी है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी आईपीएल के पूरे सीजन के लिए उपलब्ध होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यानी सीए ने बीसीसीआई को बताया है कि जोश हेजलवुड और शेफील्ड शील्ड के फाइनल में खेलने वालों को छोड़कर उसके खिलाड़ी पूरी तरह से उपलब्ध रहेंगे। सीए ने बीसीसीआई को आश्वासन दिया है कि सभी खिलाड़ी चोटिल होने तक उपलब्ध रहेंगे। 

इंग्लैंड के रेहान अहमद ने वापस लिया अपना नाम 

बात अगर इंग्लैंड की करें तो इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने कहा है कि उसके खिलाड़ी लीग में तब तक भाग ले सकते हैं जब तक कि वे अनफिट न हों या उनकी अंतरराष्ट्रीय ड्यूटी न हो। इस बीच पता चला है कि रेहान अहमद, जिनका नाम शार्टलिस्ट किया गया था, वे नीलामी से हट गए हैं। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीबी और क्रिकेट आयरलैंड ने अपने खिलाड़ियों को केवल कुछ समय के लिए उपलब्ध कराया है। लेकिन मुस्तफिजुर रहमान और जोशुआ लिटिल को विशेष अनुमति दी गई है। बीसीबी ने कहा है कि मुस्तफिजुर रहमान 22 मार्च से 11 मई तक लीग में भाग ले सकते हैं।

तस्किन अहमद और मोहम्मद शोरिफुल इस्लाम नहीं खेलेंगे आईपीएल का अगला सीजन 

श्रीलंका के खिलाड़ियों की बात की जाए तो श्रीलंका को 30 मार्च से 3 अप्रैल तक बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा और आखिरी टेस्ट खेलना है, जिससे कुछ श्रीलंकाई खिलाड़ियों की उपलब्धता पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि पता चला है कि महेश थीक्षाना, वानिंदु हसरंगा, मथीशा पथिराना और दुष्मंथा चमीरा आईपीएल की पूरी अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे, क्योंकि वे टेस्ट में नहीं खेलते हैं। बीसीबी ने बीसीसीआई ये भी कहा है कि तस्किन अहमद और मोहम्मद शोरिफुल इस्लाम आईपीएल 2024 के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। ये दोनों खिलाड़ी शार्टलिस्ट किए गए थे, साथ ही कुछ टीमें उन पर निशाना भी साधने की तैयारी कर रही थी। उनके लिए ये किसी झटके से कम नहीं है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड, क्रिकेट वेस्टइंडीज, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड क्रिकेट और जिम्बाब्वे क्रिकेट ने कहा है कि उनके खिलाड़ी आईपीएल की पूरी अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव, इस खिलाड़ी की होगी एंट्री!

मिचेल स्टार्क बने सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां देखिए टॉप 5 प्लेयर्स की लिस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement