Friday, April 26, 2024
Advertisement

Joe Root Century: जो रूट ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को छोड़ा पीछे, 19 महीनों में ठोका 11वां शतक

जो रूट ने जनवरी 2021 से जुलाई 2022 तक टेस्ट क्रिकेट में 11 शतक पूरे कर लिए हैं। उनके नाम कुल 44 इंटरनेशनल शतक हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 05, 2022 16:31 IST
जो रूट- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES जो रूट

Highlights

  • जो रूट ने लगाया 28वां टेस्ट शतक
  • विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को टेस्ट सेंचुरी के मामले में रूट ने पछाड़ा
  • जो रूट का साल 2022 में 5वां शतक

Joe Root Surpassed Virat Kohli: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने भारतीय टीम के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में शानदार शतक जड़ा और मैच को भारत की पहुंच से दूर कर दिया। उनके टेस्ट करियर का यह 28वां शतक है और इस मामले में उन्होंने विराट कोहली व ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। वहीं टीम इंडिया के खिलाफ अंग्रेज क्रिकेटर का यह 9वां टेस्ट शतक है। इस टेस्ट मैच में 136 गेंदों पर उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 28वां और इंटरनेशनल करियर का 44वां शतक जड़ा।

जो रूट पिछले कुछ समय से लगातार अच्छे फॉर्म में हैं। इस साल ही अभी जुलाई चल रहा है और अभी तक वह पांच शतक इस साल ही जड़ चुके हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में उन्होंने दो शतक लगाए थे और उससे पहले वेस्टइंडीज सीरीज में उनके बल्ले से दो सैकड़े निकले थे। भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उनका यह चौथा शतक है। इससे पहले पिछले साल उन्होंने ट्रेंट ब्रिज, लॉर्ड्स और लीड्स में शतक लगाए थे। इस सीरीज में भी वह 700 से अधिक रन बनाकर लीडिंग स्कोरर हैं।

फैब-4 कहे जाने वाले खिलाड़ियों के टेस्ट शतक

  1. जो रूट- 28 (121 मैच)
  2. विराट कोहली- 27 (102 मैच)
  3. स्टीव स्मिथ- 27 (86 मैच)
  4. केन विलियमसन- 24 (88 मैच)

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

जो रूट ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इसके अलावा वह सर डॉन ब्रैडमैन, एवर्टन वीक्स, मुदस्सर नाजर और स्टीव स्मिथ के भारत के खिलाफ एक सीरीज में सर्वाधिक 4 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट इस प्रकार है:-

  • जो रूट- 9
  • रिकी पॉन्टिंग- 8
  • सर विवियन रिचर्ड्स- 8
  • सर गैरी सॉबर्स- 8
  • स्टीव स्मिथ- 8

IND vs ENG: चौथे दिन भारत की प्लानिंग पर रवि शास्त्री ने उठाए सवाल, टीम इंडिया को बताया- डरा हुआ

पिछले 19 महीनों में लगाए 11 शतक

जो रूट की बात करें तो उन्होंने जनवरी 2021 से जुलाई 2022 तक यानी पिछले 19 महीनों में 11 शतक ठोक दिए हैं। पिछले साल 2021 में उनके बल्ले से 6 शतक निकले थे। तीन शतक उसमें से अकेले भारत के खिलाफ ही टेस्ट सीरीज के चार मैचों में आए थे। इसके अलावा एक शतक और उन्होंने जब इंग्लैंड भारत दौरे पर आया था तब भी चेन्नई में लगाया था। इसके अलावा दो शतक उन्होंने साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ ठोके थे। इस साल अभी तक रूट 5 शतक लगा चुके हैं जिसमें से 2-2 वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ आए हैं और पांचवां शतक भारत के खिलाफ आया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement