Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

लाबुशेन को मिला नंबर 1 से बड़ा ताज, कर ली विराट कोहली की बराबरी

मार्नस लाबुशेन ने इसी महीने आईसीसी रैंकिंग्स में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज का ताज पहना। बुधवार को जारी ताजा लिस्ट में उन्होंने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की जिसने उन्हें विराट कोहली के बराबर ला खड़ा किया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 14, 2022 20:18 IST
Marnus Labuschagne and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Marnus Labuschagne and Virat Kohli

शानदार फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशेन ने अपने करियर में एक और बड़ी उपलब्धि को हासिल कर लिया। उन्होंने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पोजीशन तो हासिल किया ही, साथ ही एक ऐसे लीजेंड की भी बराबर कर ली जिससे वह एक झटके में ही एक अलग लीग का हिस्सा बन गए। लगातार शतकीय पारियां खेल रहे लाबुशेन ने भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली की बराबरी कर ली है। यकीनन, यह उनके लिए नंबर 1 बल्लेबाज बनने से कहीं ज्यादा बड़ी उपलब्धि है। महज चार साल के इंटरनेशनल करियर में कोहली की बराबरी करके लाबुशेन ने साबित कर दिया कि उनके पास मौजूद टैलेंट और स्किल समकालीन क्रिकेटरों में सबसे अव्वल स्थान पर है।   

लाबुशेन ने नंबर 1 रैंक के साथ की विराट की बराबरी

Marnus Labuschagne

Image Source : GETTY
Marnus Labuschagne

मार्नस लाबुशेन ने इंग्लैंड के महान बल्लेबाज जो रूट को पीछे छोड़कर इसी महीने में नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज का ताज पहना था। लेकिन उन्हें विराट कोहली की बराबरी वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद हासिल हुई। दाहिने हाथ के इस बल्लेबाज ने विंडीज के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज में जबरदस्त 502 रन बनाए। एडिलेड में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 28 साल के इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 163 रन की दमदार पारी खेली और इस इनिंग की बदौलत वह कोहली के करियर के हाइएस्ट पॉइंट के बराबर पहुंच गए।

लाबुशेन ने विराट के बेस्ट रेटिंग अंक की बराबरी की

Marnus Labuschagne

Image Source : GETTY
Marnus Labuschagne

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद मार्नस लाबुशेन के खाते में कुल 937 रेटिंग पॉइंट्स आए। यही वह आंकड़ा है जो उन्हें विराट कोहली के बराबर पहुंचाता है। कोहली अपने 11 साल लंबे टेस्ट करियर के अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में इसी नंबर, यानी 937 रेटिंग पॉइंट्स तक पहुंचे थे।   

लाबुशेन 11वें बेस्ट रेटिंग अंक पर पहुंचे

Marnus Labuschagne

Image Source : GETTY
Marnus Labuschagne

लाबुशेन ने ऑल टाइम टेस्ट रेटिंग में 11वें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की है और केवल तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों से पीछे हैं। इस लिस्ट में सर डोनाल्ड ब्रैडमैन 961 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं, दूसरे नंबर पर मौजूद स्टीव स्मिथ के खाते में 947 बेस्ट रेटिंग पॉइंट्स रहा है और रिकी पोंटिंग 942 अंकों के साथ अभी भी लाबुशेन से बेहतर रेटिंग रखने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं।

एक रेटिंग अंक आगे खड़े दुनिया के चार महान खिलाड़ी

लाबुशेन अपने रेटिंग अंक में अगर सिर्फ दो अंकों का इजाफा कर लेते हैं तो वह दुनिया के चार महान खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे। इन चार खिलाड़ियों में से तीन वेस्टइंडीज के हैं। वेस्टइंडीज की तिकड़ी सर गैरी सोबर्स, क्लाइड वालकॉट और विव रिचर्डस के करियर बेस्ट रेटिंग पॉइंट 938 रहें हैं और श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं इसी अंक पर खड़े चौथे खिलाड़ी हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement