Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में 18 साल की खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, इस्लाम के कारण लिया ये फैसला

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका लगा है। एक 18 साल की खिलाड़ी ने इस्लाम के कारण अचानक से संन्यास ले लिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 20, 2023 19:10 IST
Ayesha Naseem- India TV Hindi
Image Source : GETTY आयशा नसीम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को गुरुवार 20 जुलाई को तगड़ा झटका लगा है। उनकी टीम के एक खिलाड़ी ने अचानक से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इस खिलाड़ी ने सिर्फ 18 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि आयशा नसीम हैं। आयशा नसीम पाकिस्तान की महिला टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। आयशा नसीम ने खुलासा किया कि वह इस्लाम के कारण यह फैसला ले रही हैं। उन्होंने कहा कि वह अब से इस्लाम के अनुसार अपना जीवन जीने के लिए क्रिकेट छोड़ रही हैं।

PCB को दी इस बात की जानकारी

आयशा अपने करियर के चरम पर थी और पाकिस्तान के लिए सर्वश्रेष्ठ बिग हिटर्स में से एक बनने की आशाजनक क्षमता दिखा रही थी। इसलिए, यह पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ा झटका है। आयशा ने गुरुवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अपने फैसले की जानकारी दी। नसीम ने पीसीबी से कहा कि ''मैं क्रिकेट छोड़ रही हूं और इस्लाम के मुताबिक अपनी जिंदगी जीना चाहती हूं।'' आयशा ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और 34 इंटरनेशनल मैचों में 400 से अधिक रन बनाए। वह पाकिस्तान की T20I टीम का नियमित हिस्सा थीं और फरवरी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 में भी खेली थीं। माना जा रहा था कि वह पाकिस्तान महिला क्रिकेट में अगली बड़ी खिलाड़ी होंगी क्योंकि कई स्टार क्रिकेटर अपने खेल करियर के अंत के करीब थे। लेकिन उनके इस फैसले ने अब पाकिस्तान क्रिकेट में बवाल मजा दिया है।

फरवरी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2023 के समापन के बाद से पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम ने कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। आयशा ने वर्ल्ड कप में भाग लिया था और ग्रुप-स्टेज गेम में भारत के खिलाफ एक यादगार पारी खेली थी। उन्होंने केवल 25 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 43* रन बनाए थे, जिससे पाकिस्तान को भारत के सामने 150 रनों का लक्ष्य रखने में मदद मिली थी, लेकिन टीम इंडिया ने सात विकेट शेष रहते हुए इस कठिन लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था।

कैसा रहा आयशा का करियर

आयशा ने 30 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 18.45 की औसत और 128.12 की स्ट्राइक रेट से 369 रन बनाए थे, जिसमें उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी भारतीय टीम के खिलाफ थी। वनडे में, उन्होंने चार मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया और 33 रन बनाए थे। वनडे में उन्होंने कुछ खास नहीं किया था। पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम 1 सितंबर से कराची में साउथ अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ छह मैचों की सीरीज के साथ एक्शन में लौटेगी और फिर दिसंबर में न्यूजीलैंड की यात्रा करेगी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले टीम के लिए यह एक बड़ा नुकसान है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement