1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. SA W vs ENG W Women's WC 2022: इंग्लैंड को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने महिला विश्व कप में जीत की हैट्रिक लगायी

SA W vs ENG W Women's WC 2022: इंग्लैंड को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने महिला विश्व कप में जीत की हैट्रिक लगायी

दक्षिण अफ्रीका ने गत चैम्पियन इंग्लैंड को तीन विकेट से हराकर आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में विजयी लय जारी रखी और जीत की हैट्रिक लगायी। यह पहली बार है जब विश्व कप की कोई गत विजेता टीम अपने पहले तीन मैचों में हार गयी हो। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 14, 2022 15:35 IST
 South Africa vs England - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ CRICKETWORLDCUP  South Africa vs England 

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका ने गत चैम्पियन इंग्लैंड को तीन विकेट से हरा दिया
  • दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगायी
  • वर्ष 2000 के बाद यह दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ पहली जीत

दक्षिण अफ्रीका ने गत चैम्पियन इंग्लैंड को तीन विकेट से हराकर आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में विजयी लय जारी रखी और जीत की हैट्रिक लगायी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले मरिजाने काप (45 रन देकर पांच विकेट) के सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाजी प्रदर्शन से चार बार की चैम्पियन इंग्लैंड को नौ विकेट पर 235 रन ही बनाने दिये। फिर इसके बाद लौरा वोलवार्ट (101 गेंद में 77 रन) की मदद से अंत में मिली चुनौती से उबरते हुए यह लक्ष्य चार गेंद रहते हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान सुने लुस (36), काप (32) और ताजमीन ब्रिट्स (23) ने भी बल्ले से उपयोगी योगदान दिया। वोलवार्ट की पारी में आठ चौके जड़े थे। 

गेंद से शानदार प्रदर्शन के बाद काप ने बल्ले से भी कमाल कर दिया और टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। उन्होंने 42 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का जमाया। टीम लक्ष्य से केवल 10 रन दूर थी, तभी आन्या श्रबसोल (34 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर कॉप LBW आउट हो गयी। इस विकेट के गिरने से इंग्लैंड को थोड़ी उम्मीद बंधी लेकिन तृषा चेट्टी (नाबाद 12 रन) और शबनीम इस्माइल (नाबाद पांच रन) ने दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक पहुंचाया। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका आठ टीम की तालिका में छह अंक से भारत से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। टीम नेट रन रेट के आधार पर आस्ट्रेलिया से नीचे है। इंग्लैंड को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। टीम को अभी अंक तालिका में अपना खाता खोलना बाकी है। वर्ष 2000 के बाद यह दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ पहली जीत है जबकि यह पहली बार है जब विश्व कप (पुरूष/महिला या वनडे/टी20 अंतरराष्ट्रीय) की कोई गत चैम्पियन टीम अपने पहले तीन मैचों में हार गयी हो। 

IND v SL: कपिल देव ने खोला ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की सफलता का राज

इससे पहले सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट (62) और विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोंस (53) के संयमित अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के बाद नौ विकेट पर 235 रन का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही जिसने तेजी से तीन विकेट गंवा दिये और 12वें ओवर तक उसका स्कोर तीन विकेट पर 42 रन था। लेकिन ब्यूमोंट और जोंस ने चौथे विकेट के लिये 107 रन की अहम साझेदारी निभायी। दक्षिण अफ्रीका के लिये काप सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहीं जिन्होंने पहली बार पांच विकेट झटकने का कारनामा किया जबकि मसाबाटा क्लास ने भी दो विकेट चटकाये। ब्यूमोंट और जोंस की साझेदारी से इंग्लैंड की टीम संभली लेकिन दोनों खिलाड़ी एक साथ ही आउट हो गयी। ब्यूमोंट ने 97 गेंद खेली जिसमें छह चौके शामिल थे जबकि जोंस ने 74 गेंद का सामना किया जिसमें पांच चौके शामिल थे। इनके आउट होने के बाद सोफिया डंकले (26), कैथरीन ब्रंट (17) और सोफी एक्सेलस्टोन (नाबाद 15) ने इंग्लैंड को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया।

लाइव स्कोरकार्ड