1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL और CPL के बाद अब इस लीग में शाहरुख खान के ग्रुप ने खरीदी टीम, यह होगा नई टीम का नाम

IPL और CPL के बाद अब इस लीग में शाहरुख खान के ग्रुप ने खरीदी टीम, यह होगा नई टीम का नाम

शाहरुख खान के नाइट राइडर्स ग्रुप ने IPL और CPL के बाद UAE T20 League में भी टीम खरीद ली है। दुनियाभर में इस ग्रुप की यह चौथी टीम होगी।

Priyam Sinha Edited by: Priyam Sinha
Published on: May 12, 2022 20:49 IST
शाहरुख खान- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर शाहरुख खान

Highlights

  • शाहरुख खान के नाइट राइडर्स ग्रुप ने यूएई टी20 लीग में खरीदी टीम
  • अबु धाबी की टीम के साथ जुड़ेगा नाइट राइडर्स का नाम
  • शाहरुख खान और सीईओ वेंकी मैसूर ने यूएई टी20 लीग में टीम खरीदने पर दी प्रतिक्रिया

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान (Sharukh Khan) के नाइट राइडर्स ग्रुप ने आईपीएल (IPL) के बाद एक और लीग में अपनी टीम खरीदी है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मालिकाना हक वाले इस ग्रुप ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आगामी टी20 लीग (UAE T20 League) में एक फ्रेंचाइजी के ओनर राइट्स (Owner Rights) लिए हैं। यह फ्रेंचाइजी अबुधाबी की होगी और इसका नाम अबुधाबी नाइट राइडर्स (Abu Dhabi Knight Riders) होगा। 

ग्रुप की दुनियाभर में यह चौथी टीम

आपको बता दें कि नाइट राइडर्स ग्रुप की यह दुनिया भर में चौथी टी20 फ्रेंचाइजी होगी जिसकी पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), कैरेबियाई प्रीमियर लीग (CPL) और मेजर क्रिकेट लीग (MLC) में टी20 फ्रेंचाइजी हैं।  अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के नाइट राइडर्स ग्रुप ने 2008 में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी खरीदी थी।

इसके बाद उन्होंने 2015 में सीपीएल में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का स्वामित्व हासिल किया। हाल में ग्रुप ने अमेरिका में एमएलसी में निवेश किया था जिसमें ग्रुप लास एंजिलिस में फ्रेंचाइजी बनाना चाहता है। यूएई लीग की टीम खरीदने पर शाहरुख खान ने कहा, 'कई वर्षों से हम विश्व स्तर पर नाइट राइडर्स ब्रांड का विस्तार कर रहे हैं और यूएई में टी20 क्रिकेट की संभावनाओं को करीब से देख रहे हैं। हम यूएई टी20 लीग का हिस्सा बनने पर उत्साहित हैं।'

क्या बोले सीईओ वेंकी मैसूर?

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने भी इस पर कहा कि, 'हम टी20 क्रिकेट में एक इंटरनेशनल ब्रांड के रूप में पहचान बनाने के लिए भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। जैसे-जैसे टी20 क्रिकेट फैल रहा है, हम दुनिया भर में इस खेल को विकसित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने को लेकर खुश हैं। यूएई के विकास में हमारी गहरी दिलचस्पी है और हमारा विस्तार भविष्य की रणनीति के अनुरूप है।' 

IND vs PAK: 'BCCI को चला रही है BJP सरकार,' पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चीफ ने जय शाह और अरुण धूमल को भी घसीटा

गौरतलब है कि शाहरुख खान की फ्रेंचाइजी केकेआर आईपीएल में दो बार चैंपियन भी बन चुकी है। कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि आईपीएल के मौजूदा 15वें सत्र में टीम के परफॉर्मेंस में गिरावट आई है। पिछले सत्र में टीम रनरअप रही थी। इस सीजन में टीम प्लेऑफ की दोड़ से लगभग बाहर होने की कगार पर है। अब टीम को दूसरी टीमों की हार पर निर्भर होना पड़ा है।

(With Bhasha Inputs)

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news