Monday, April 29, 2024
Advertisement

चौथे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में बदलाव, नूर अहमद पर लगा 12 महीने का बैन, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा। वहीं, अफगानिस्तान के नूर अहमद के खिलाफ ILT20 ने बड़ा एक्शन लिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 21, 2024 10:10 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 23 फरवरी से रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच से पहले टीम इंडिया के स्क्वॉड में कुछ बदलाव देखने को मिले हैं। वहीं, ILT20 से अफगानिस्तान के नूर अहमद को 12 महीने के लिए बैन कर दिया गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

चौथे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में बदलाव

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। राहुल चोट की वजह से भारत के लिए दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेले थे। वहीं, स्ट्राइक गेंदबाज और उपकप्तान जसप्रीत बुमराह को इस मैच से आराम दिया गया है। दूसरी ओर मुकेश कुमार टीम में शामिल हो गए हैं। राजकोट में उन्हें तीसरे टेस्ट मैच से रिलीज कर दिया गया था। 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में फिर शामिल किया गया ये खिलाड़ी 

भारतीय सेलेक्टर्स ने देवदत्त पडिक्कल को एक बार फिर स्क्वॉड में शामिल कर दिया है।  देवदत्त पडिक्कल इससे पहले सिर्फ तीसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल किए गए थे। लेकिन उन्हें प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किया गया था। हालांकि वह अब चौथे मैच में भी टीम का हिस्सा होंगे। 

श्रेयस अय्यर हुए चोटिल 

रणजी ट्रॉफी 2024 के क्वार्टर फाइनल में मुंबई की टीम का सामना बड़ौदा से होगा। लेकिन स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से मुंबई की टीम से बाहर हो गए हैं। श्रेयस अय्यर को पीठ में ऐंठन के कारण रणजी ट्रॉफी में क्वार्टरफाइनल मैच से बाहर होना पड़ा है। वहीं, साइड स्ट्रेन होने की वजह से शिवम दुबे भी क्वार्टर फाइनल नहीं खेलेंगे। 

रांची में बड़े रिकॉर्ड पर रोहित की नजर 

रांची में खेला जाने वाले टेस्ट मैच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए काफी खास रहने वाला है। बतौर कप्तान रोहित ने अभी तक 8 टेस्ट मैच जीते हैं। वह फिलहाल भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में राहुल द्रविड़ के बराबर हैं। अब रोहित के पास इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ से आगे निकलने का मौका है। रोहित रांची टेस्ट को जीतकर इस राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे और सुनील गावस्कर की बराबरी भी कर लेंगे। 

नूर अहमद पर लगा 12 महीने का बैन

इंटरनेशनल लीग टी20 ने स्पिनर नूर अहमद को शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने खिलाड़ी समझौते का उल्लंघन करने के लिए 12 महीने के लिए बैन कर दिया है। शारजाह वॉरियर्स की टीम ने उन्हें टूर्नामेंट के सीजन 1 के लिए साइन किया था। इसके बाद नूर को वॉरियर्स टीम की तरफ से एक और साल के रिटेंशन की पेशकश की गई। लेकिन उन्होंने सीजन 2 के रिटेंशन नोटिस पर साइन करने से इनकार कर दिया। ILT20 की तीन सदस्यीय अनुशासन कमेटी ने मामले की जांच की और दोनों पक्षों को अलग-अलग सुनने के बाद नूर पर 12 महीने का बैन लगा दिया। 

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस दिग्गज को दी बड़ी जिम्मेदारी

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने पूर्व कप्तान हबीबुल बशर को वुमेंस क्रिकेट का नया हेड नियुक्त किया है। साल 2016 से लेकर 2024 तक हबीबुल बशर राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य के तौर पर भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं, जिसे हाल में उन्होंने छोड़ा था। 20 फरवरी को शेर ए बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में महिला विंग के चेयरमैन नादेल चौधरी के साथ मीटिंग करने के बाद हबीबुल बशर ने इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए अपनी मंजूरी दी।

तेलुगु टाइटंस ने यू मुंबा को बराबरी पर रोका

यू मुंबा और तेलुगु टाइटंस ने मंगलवार को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) मैच को 45-45 से ड्रॉ खेलकर रोमांचक तरीके से अपने अभियान को खत्म किया।   तेलुगु टाइटंस के कप्तान पवन सहरावत 14 रेड अंकों के साथ मैच में सबसे ज्यादा अंक जुटाने वाले खिलाड़ी बने। यू मुंबा के अमीर मोहम्मद जफरदानेश ने मैच में 11 अंक जुटाए। सहरावत इस दौरान मौजूदा सीजन में 200 रेड अंक जुटाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। 

एस्तोनिया के खिलाफ इतिहास रचने उतरेगी भारतीय महिला फुटबॉल टीम

भारतीय महिला फुटबॉल टीम तुर्की महिला कप के अपने पहले मैच में बुधवार को जब अपने से कम रैंकिंग की टीम एस्तोनिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसका लक्ष्य किसी यूरोपीय टीम के खिलाफ पहली जीत दर्ज करके इतिहास रचना होगा। चार देशों के इस टूर्नामेंट की दो अन्य टीम कोसोवा और हांगकांग हैं। भारतीय टीम की वर्ल्ड रैंकिंग अभी 65 है और वह प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सर्वाधिक रैंकिंग की टीम है। 

दिल्ली प्रीमियर लीग में फिक्सिंग के आरोपों की जांच करेगा एआईएफएफ

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) दिल्ली प्रीमियर लीग में सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग के आरोपों के सामने आने के बाद इस खतरे की तह तक पहुंचने के लिए सरकारी एजेंसियों की मदद से देश के विभिन्न शहरों में जांच शुरू करेगा। दिल्ली लीग में मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी का संदेह सोमवार को तब पैदा हुआ जब अहबाब एफसी ने रेंजर्स एफसी के खिलाफ मैच के आखिरी क्षणों में दो आत्मघाती गोल किए। अहबाब एफसी पहले इस मैच को 4-0 जीत रहा था लेकिन आखिर में उसने 4-2 से जीत दर्ज की।

प्रो लीग में नीदरलैंड के खिलाफ दबदबा बरकरार रखने उतरेगा भारत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम बुधवार को एफआईएच प्रो लीग के अगले चरण में नीदरलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ इस टीम पर अपना दबदबा बनाए रखने पर होंगी। प्रो लीग में भारत ने अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है। ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम ने पांच में से अपने दो मुकाबले नियमित समय में जीते जबकि नीदरलैंड और स्पेन को शूट आउट में हराकर बहुमूल्य बोनस अंक भी हासिल किए। टीम ने एकमात्र मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गंवाया है लेकिन उसमें भी भारतीय टीम जीत दर्ज करने की स्थिति में थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement