Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023 में टीम इंडिया के पास नंबर चार के लिए ये हैं 4 ऑप्‍शन

ODI WC 2023 : इस साल के विश्‍व कप में टीम इंडिया के लिए नंबर चार पर कौन खेलेगा, ये आज की तारीख में सबसे बड़ी पहेली है, जिसे जल्‍द से जल्‍द सुलझाना होगा, ताकि गाड़ी पटरी पर दौड़ सके।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 11, 2023 13:01 IST
KL Rahul SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल सूर्यकुमार यादव

ODI WC 2023 Team India : आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 में अब दो महीने से भी कम का वक्‍त बचा है। लेकिन टीम इंडिया, कप्‍तान रोहित शर्मा, बीसीसीआई और सेलेक्‍टर्स की सबसे बड़ी टेंशन अभी बरकरार है। वैसे तो इस दिक्‍कत के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन अब तो कप्‍तान रोहित शर्मा ने खुले तौर पर कह भी दिया है कि टीम की सबसे बड़ी परेशानी नंबर 4 है। उन्‍होंने साफ कहा कि युवराज सिंह के बाद से अब तक हमें नंबर चार पर कोई ऐसा बल्‍लेबाज नहीं मिला तो लगातार खेल रहा हो, उस नंबर पर जो भी खेलता है, वो इंजर्ड हो जाता है। पिछले तीन चार साल या फिर उससे भी ज्‍यादा वक्‍त से भारतीय टीम में इस नंबर पर कई खिलाड़ी आए, लेकिन कामयाब नहीं हो सके। अब सवाल ये है कि इस साल के विश्‍व कप में नंबर चार कौन खेलेगा। वैसे तो ये काम सेलेक्‍शन कमेटी का है कि वो चार नंबर के बल्‍लेबाज की खोज करें, लेकिन यहां हम एक दो नहीं बल्कि चार चार ऐसे प्‍लेयर्स के नाम बताने जा रहे हैं जो इस साल के वर्ल्‍ड कप में नंबर चार खेल सकते हैं। साथ ही आखिर में एक पांचवां नाम भी बताएंगे जो शायद आपको चौंका भी सकता है। 

KL Rahul

Image Source : GETTY
केएल राहुल

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में तीन प्‍लेयर्स को मिला नंबर चार पर मौका 

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने नंबर चार पर खूब प्रयोग किए। तीन मैचों में हर बार अलग अलग खिलाड़ी नजर आए। यानी लगातार प्रयोग होते रहे। पहले वनडे मैच में हार्दिक पांड्या नंबर चार पर आए। उन्‍होंने सात बॉल पर 5 रन बनााए और आउट हो गए। दूसरे मैच में अक्षर पटेल आए, उन्‍होंने आठ गेंद पर एक रन बनाया और पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे मुकाबले में इस नंबर पर संजू सैमसन आए और उन्‍होंने 41 गेंद पर 51 रन की अच्‍छी पारी खेली। याद रखिए पहला मैच टीम इंडिया जीती थी, दूसरा हार गई थी और आखिरी मैच में भी जीत दर्ज की थी। ये एक ऐसी बैटिंग पोजीशन है, जो वनडे क्रिकेट में बहुत मायने रखती है। जहां भारतीय टीम मात खा रही है। 

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को सकते हैं टीम इंडिया के लिए नंबर चार की पहली च्‍वाइस 
चलिए अब जरा चर्चा करते हैं कि वर्ल्‍ड कप में नंबर चार के कौन कौन से प्रबल दावेदार हो सकते हैं। केएल राहुल के बारे में रिपोर्ट आ रही है कि वे लगभग फिट हैं और एशिया कप से भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं। हालांकि अभी इसके बारे में पक्‍का नहीं कहा जा सकता। लेकिन अगर वे मौजूद रहते हैं तो वे नंबर चार पर खेलने के लिए बेहतर उम्‍मीदवार हो सकते हैं। उनकी बैटिंग स्‍टाइल इस नंबर के लिए सबसे बेहतर है। इसके बाद जो दूसरे दावेदार हो सकते हैं वो हैं श्रेयस अय्यर। जो अभी फिट नहीं हैं और शायद एशिया कप की टीम इंडिया में भी न हो, लेकिन अगर विश्‍व कप से पहले वे फिट हो गए तो वे भी यहां खेलने के दावेदार हो सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि श्रेयस अय्यर ने इस नंबर पर अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी की है। उन्‍होंने 22 वनडे मैचों की 20 पारियों में इस नंबर पर 805 रन बनाए हैं। जो विराट कोहली के बाद इस वक्‍त खेल रहे सभी प्‍लेयर्स में सबसे ज्‍यादा है। 

sanju Samson Shreyas Iyer

Image Source : GETTY
संजू सैमसन श्रेयस अय्यर

संजू सैमसन और सूर्यकुमार भी हो सकते हैं बेहतर विकल्‍प 
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे ए‍क दिवसीय मुकाबले में संजू सैमसन नंबर चार पर खेले और अर्धशतक भी लगाया। अगर कहीं केएल राहुल और श्रेयस अय्यर फिट नहीं होते हैं और टीम इंडिया इनके बिना ही विश्‍व कप में जाती है तो संजू सैमसन एक अच्‍छे विकल्‍प हो सकते हैं। वे कीपिंग का भी ऑप्‍शन देते हैं। साथ ही जरूरत के हिसाब से अपनी बैटिंग स्‍टाइल में भी बदलाव कर सकते हैं। इसके बाद चौथे विकल्‍प के रूप में सूर्यकुमार यादव हैं। वैसे तो माना जा रहा है कि अगर वे वर्ल्‍ड कप की टीम में शामिल होते हैं तो नंबर छह पर खेलते हुए दिख सकते हैं और उनके नंबर कम से कम वनडे में तो अच्‍छे नहीं हैं, ये बात वे भी मानते हैं। लेकिन अगर कोई विकल्‍प न हो तो उन्‍हें आजमाया जा सकता है और वे शायद निराश भी नहीं करेंगे। 

तिलक वर्मा को भी मिल सकता है मौका, लेकिन ये एक रिस्‍की कदम होगा 
हमने आपसे कहा था कि एक पांचवां ऑप्‍शन भी हम आपको आखिर में देंगे। तो ये ऑप्‍शन तिलक वर्मा का हो सकता है। उन्‍होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए जो तीन मैच खेले हैं, उसमें एक अर्धशतक के साथ 139 रन बनाए हैं। ये बात और है कि ये रन टी20 में लगे हैं और हम बात वनडे की कर रहे हैं। लेकिन उन्‍होंने जिस तरह से बल्‍लेबाजी की है, वे भी एक युवा विकल्‍प हो सकते हैं। हालांकि ये एक चांस लेने वाली बात होगी कि टी20 के प्रदर्शन के आधार पर उन्‍हें विश्‍व कप जैसे टूर्नामेंट में बेहद अहम जगह पर मौका दिया जाए, लेकिन वे विकल्‍प के तौर पर तो उभरे ही हैं। अभी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो और मैच बाकी हैं, जिसमें देखना होगा कि वे कैसा खेलते हैं, ताकि उनके बारे में पुख्‍ता राय बनाई जा सके। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

हार्दिक पांड्या बहुत बड़े कप्‍तान नहीं हैं! रोहित शर्मा से खा रहे हैं मात

टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जापान से जंग, हेड टू हेड रिकॉर्ड से Live Streaming डिटेल्स तक; जानें सबकुछ

IND vs WI: टीम इंडिया के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर खतरा! हर हाल में जीतने होंगे आखिरी दो टी20 मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement