Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स, जो रूट और एंडरसन का शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा तो सोचा भी ना होगा

टीम इंडिया से रांची में खेला गया चौथा टेस्ट हारकर अंग्रेजों को झटका लगा है। इतना नहीं, इसके साथ ही टीम के कप्तान बेन स्टोक्स, जो रूट और जेम्स एंडरसन ने एक घटिया रिकॉर्ड भी बना दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 26, 2024 16:55 IST
ben stokes and james anderson- India TV Hindi
Image Source : GETTY बेन स्टोक्स, जो रूट और एंडरसन का शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा तो सोचा भी ना होगा

India vs England 4th Test : इंग्लैंड की टीम जब भारत के दौरे पर आई थी, तब खिलाड़ियों ने ना जाने क्या क्या सपने संजोए होंगे। भारत में ही टीम इंडिया को हराने की जुगत में इंग्लैंड को लेने के देने पड़ गए। सीरीज का पहला मैच भले ही भारतीय टीम हार गई हो, लेकिन इस हार ने अलार्म बजाने का काम किया और इसके बाद भारतीय टीम एक के बाद एक लगातार तीन मैच जीत चुकी है। अब भारत का सीरीज पर भी कब्जा हो चुका है। इस बीच बात अगर इंग्लैंड की करें तो बेन स्टोक्स की कप्तानी में ये टीम पहली बार लगातार तीन मैच हारी है। इतना ही नहीं, बेन स्टोक्स के अलावा जो रूट और जेम्स एंडरसन ने एक साथ एक नया कीर्तिमान बना दिया है, जिसे शर्मनाक से कम कुछ नहीं कहा जा सकता। चलिए जरा जानते हैं कि वो क्या है। 

बेजबॉल ने कर दिया खेल 

जब से बेन स्टोक्स इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बने हैं और ब्रेंडन मुक्कुलम ने कोच की जिम्मेदारी संभाली है, तब से टीम के खेलने का अंदाज बि​ल्कुल बदल गया है। टीम टेस्ट को भी टी20 स्टाइल में खेल रही है, यानी आओ और मारो। इसे ही बेजबॉल कहा जाता है, जिसकी चर्चा आपने पिछले कुछ समय में काफी सुनी होगी। टीम ये समझ नहीं पाई कि  कुछ मैचों में तो ये काम कर सकता है, लेकिन हर मैच में नहीं। कम से कम भारत में तो ये फार्मूला कभी नहीं चल सकता, जहां की पिचें इतना टर्न लेती हैं। अब आपको वो रिकॉर्ड बताते हैं तो इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों ने एक साथ बना दिया है। अब तक भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हराने वाले विदेशी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग थे। रिकी पोंटिंग अपने टेस्ट करियर के दौरान भारत में 10 टेस्ट मैच हारे थे। 

लिस्ट में एक साथ शामिल हो गए इंग्लैंड के 3 खिलाड़ी 

बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन और जो रूट इस मामले में काफी पीछे चल रहे थे, लेकिन एक के बाद एक लगातार तीन हारों से इन तीनों को भी उसी लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया है। यानी अब रिकी पोंटिंग के अलावा जो रूट, बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन भी भारत में 10 मैच हार चुके हैं और सबसे ज्यादा मैच हराने वाले विदेशी खिलाड़ियों की लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। जो अकेलापन रिकी पोंटिंग महसूस कर रहे होंगे, वो अब दूर हो गया होगा। हालांकि आपको बता दें​ कि भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हराने वाले खिलाड़ी भारत के सचिन तेंदुलकर हैं, लेकिन यहां हम केवल विदेशी खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं। 

पोटिंग का रिकॉर्ड टूट सकता है, बेयरस्टो भी ज्यादा दूर नहीं 

इतना ही नहीं अभी तो सीरीज का आखिरी मैच बाकी है, जो 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। माना जा रहा है​ कि भारत के साथ साथ इंग्लैंड की टीम भी आखिरी टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव कर सकती है। चाहे कितने भी बदलाव किए जाएं, लेकिन इतना तो करीब करीब तय माना ही जाना चाहिए कि इन तीन में से कोई न कोई तो खेलेगा ही, और अगर धर्मशाला टेस्ट में भी भारत ने इंग्लैंड को पीट दिया तो फिर एक खिलाड़ी रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़कर उनसे आगे निकल जाएगा, उसकी भारत में हार की संख्या 10 से बढ़कर 11 हो जाएगी। एक बात और ध्यान रखिएगा। वे ये कि जॉनी बेयरस्टो भी इस लिस्ट में ज्यादा दूर नहीं हैं, वे अब तक भारत में 9 टेस्ट हार चुके हैं। वे अगर अगला मैच खेले और हार गए तो उनकी भी हार की संख्या 10 हो जाएगी। देखना दिलचस्प होगा कि अगला मैच कौन कौन से इंग्लैंड के खिलाड़ी खेलते हैं और उसके बाद रिजल्ट क्या रहता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Dhruv Jurel : दूसरे ही टेस्ट में मिला प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड, जीतकर चहकते हुए क्या बोले ध्रुव जुरेल

WTC Points Table : अंक तालिका में टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, इंग्लैंड की हालत बहुत पतली

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement