Monday, April 29, 2024
Advertisement

U19 World Cup 2022 : भारत को इन 5 कप्तानों ने बनाया है इतनी बार चैंपियन

अंडर 19 विश्व कप 2022 के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर चौथी बार फाइनल पर कब्जा किया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 06, 2022 9:19 IST
Kaushal Tambe strikes as captain Yash Dhull takes the catch- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Kaushal Tambe strikes as captain Yash Dhull takes the catch

Highlights

  • भारतीय टीम ने साल 2000 में पहली बार अंडर 19 विश्व कप जीता था
  • मोहम्मद कैफ, विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ ने भी जिताया
  • भारतीय टीम 2020 के भी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन हार मिली थी

अंडर 19 विश्व कप 2022 के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर चौथी बार फाइनल पर कब्जा किया है। अभी तक विश्व क्रिकेट में कोई भी टीम ऐसी नहीं है, जिसने पांच बार इसे जीता हो, इस तरह से ये एक अजब तरह कीर्तिमान है। अंडर 19 टीम इंडिया के कप्तान यश ढुल उन कप्तानों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं, जिन्होंने भारत को विश्व कप ​जिताया है। भारतीय टीम इससे पहले 2020 के भी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस बार टीम ने कोई गलती नहीं की और अपने सारे मैच जीतकर फाइनल में जगह पक्की और उसके बाद इसे भी जीता। 

यह भी पढ़ें : U19 World cup Final : अंडर 19 विश्वकप विजेता खिला​ड़ियों को 40 - 40 लाख रुपये

अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली इस टीम के कप्तान यश ढुल हैं, जिन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट में अच्छे खेल का प्रदर्शन किया है। बड़ी बात ये भी थी कि बीच टूर्नामेंट में वे कोरोना पॉजिटिव भी आ गए थे, मैच भी मिस किए, लेकिन इसके बाद ठीक होकर वापस आए, टीम की कमान संभाली और भारत को विश्व चैंपियन बनाने में बड़ा योगदान भी दिया।

यह भी पढ़ें : India vs England, U19 World cup Final: भारत 5वीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से दी मात

इससे पहले साल 2000 में भारतीय टीम ने पहली बार अंडर 19 विश्व कप जीता था। तब टीम के कप्तान मोहम्मद कैफ हुआ करते थे। इसके बाद वे सीनियर टीम इंडिया में भी और लंबे समय तक खेलते रहे। भारत ने दूसरी बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब साल 2008  में जीता था। तब टीम के कप्तान विराट कोहली थे। वे भी सीनियर टीम इंडिया के खेले और कप्तानी भी की, हालांकि अब वे  कप्तान नहीं हैं, लेकिन टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज तो हैं ही। इसके बाद भारत ने साल 2012 में तीसरा बार इस खिताब को अपने नाम किया और इस बार टीम की कमान उन्मुक्त चंद के हाथों में थी। हालांकि उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका। भारतीय टीम ने चौथी बार साल 2018 में अंडर 19 विश्व कप जीता और उस समय भारतीय टीम की कप्तानी पृथ्वी शॉ के हाथों में थी। वे भी टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं और आईपीएल में भी धमाल मचा रहे हैं। अब यश ढुल ने वही कमाल कर दिखाया है। इस बार के आईपीएल की नीलामी के लिए यश ढुल ने अपना नाम दिया है, देखना होगा कि क्या वे खरीदे जाते हैं और खरीदे जाते हैं तो कौन सी टीम उन पर कितनी बाजी लगाती है। साथ ही यश ढुल को अब भारत की सीनियर टीम में भी शामिल होने का मौका मिल सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement