Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टी20 से खत्म हुआ रोहित-विराट युग! क्या आराम के नाम पर विदाई की तैयारी में BCCI?

विराट कोहली और रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेले हैं। यही कारण है कि इसकी अटकलें तेज हो गई हैं कि दोनों की अब टी20 टीम से छुट्टी हो गई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 14, 2023 17:07 IST
रोहित शर्मा और विराट...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रोहित शर्मा और विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम को लगातार दो साल टी20 वर्ल्ड कप (2021 और 2022) में शर्मनाक हार झेलनी पड़ी हैं। एक संस्करण में कप्तान थे विराट कोहली तो दूसरी बार कमान रोहित शर्मा के हाथों में थी। इन दोनों के नेतृत्व में टीम इंडिया क्रिकेट के शॉर्टर फॉर्मेट में अपनी काबिलियत के अनुसार खेलने में नाकामयाब साबित हुई। वहीं व्यक्तिगत प्रदर्शन की बात करें तो बतौर बल्लेबाज दोनों खिलाड़ियों ने कई मौकों पर खुद को साबित किया लेकिन अगर युवाओं से तुलना की जाए तो वो दम नहीं नजर आया। यही कारण है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के विजन के लिए अब मैनेजमेंट ने कुछ नया करने का शायद मन बना लिया है।

BCCI ने बनाया आराम के नाम पर विदाई का मूड!

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से विराट कोहली और रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल नहीं खेले हैं। न्यूजीलैंड का दौरा, श्रीलंका सीरीज और अब कीवी टीम के खिलाफ ही घरेलू सीरीज, इन तीनों मौकों पर टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है और यह दोनों खिलाड़ी टीम से नदारद रहे हैं। अगर ऑफिशियल स्टेटमेंट्स पर नजर डालें तो यह दोनों खिलाड़ी बीसीसीआई की आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की रूपरेखा का हिस्सा हैं और उन्हें टी20 से आराम दिया जा रहा है। लेकिन लगातार शॉर्टर फॉर्मेट से बाहर रखना और युवाओं को मौका देना इस बात की ओर भी संकेत दे रहा है कि कहीं बोर्ड ने आराम के नाम पर इन खिलाड़ियों की विदाई का मूड तो नहीं बना लिया है?

राहुल द्रविड़ और विराट कोहली

Image Source : AP
राहुल द्रविड़ और विराट कोहली

हेड कोच राहुल द्रविड़ भी दे चुके हैं संकेत

हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस मुद्दे पर साफतौर पर कहा था कि, युवाओं के लिए इससे बेहतर मौका नहीं हो सकता। उन्होंने साफ कर दिया था कि, अब जब सीनियर खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी कर रहे हैं तो यह समय आ गया है कि युवा खिलाड़ियों को टी20 में ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाएंगे। न्यूजीलैंड के दौरे पर और उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में युवाओं ने ऐसा करके भी दिखाया। टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी में यह दोनों सीरीज जीतीं। इससे पहले पिछले साल जून-जुलाई में आयरलैंड दौरे पर भी टीम हार्दिक के नेतृत्व में 2-0 से सीरीज जीतकर आई थी। 

युवाओं के लिए बढ़ते मौके, टी20 क्रिकेट से सीनियर्स की दूरी और उसी बीच हेड कोच व मौजूदा कप्तान हार्दिक पंड्या के बयानों से मामला कुछ पेंचीदा नजर आ रहा है। पिछले लंबे समय से तीनों फॉर्मेट के लिए एक अलग टीम बैलेंस और स्प्लिट कैप्टेंसी के मुद्दे पर चर्चा होती आई है। हार्दिक पंड्या लगातार टी20 में कप्तानी कर रहे हैं तो वनडे टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित या उनकी गैरमौजूदगी में केएल राहुल कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं। यानी अब टीम मैनेजमेंट स्प्लिट कॉन्सेप्ट पर विचार करना और उसके मद्देनजर सोचना शुरू कर चुका है। हालांकि अभी हार्दिक पंड्या को ऑफिशियली टी20 टीम की परमानेंट कप्तानी सौंपने का ऐलान नहीं किया गया है। पर पिछली कुछ सीरीज से लगातार इन बड़े खिलाड़ियों का नदारद रहना और हार्दिक का अगुआई करना इस बात की ओर जोरों से संकेत जरूर कर रहा है।

हार्दिक पंड्या श्रीलंका के खिलाफ टी20 ट्रॉफी जीतने के बाद

Image Source : PTI
हार्दिक पंड्या श्रीलंका के खिलाफ टी20 ट्रॉफी जीतने के बाद

क्या फिर दोहरा रहा है 2007 का इतिहास?

हालांकि, विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में शानदार प्रदर्शन किया था और वह टॉप स्कोरर भी रहे थे। पाकिस्तान के खिलाफ उनकी शानदार बल्लेबाजी कौन भूल सकता है। वहीं रोहित शर्मा के खेलने की शैली भी उस फॉर्मेट के लिए लाजवाब है। पर ईशान किशन, पृथ्वी शॉ, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों ने अब अपनी दावेदारी को मजबूत कर लिया है। ऐसे में एक बार फिर उस दौर की याद आने लगी है जब सचिन, द्रविड़ और गांगुली जैसे दिग्गजों ने समझदारी दिखाते हुए टी20 क्रिकेट से अपने नाम वापस लिए थे। उस वक्त तैयार हुई थी एमएस धोनी के नेतृत्व में युवा टीम जिसने 2007 में पहला वर्ल्ड कप भी जीता था। शायद अब ऐसा ही विराट, रोहित और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों को करने की जरूरत है। शायद हार्दिक पंड्या को शॉर्टर फॉर्मेट में युवाओं की टीम की बागडोर सौंपने का यह सही समय होगा। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs SL: ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव का खेलना तय! तीसरे ODI में यह हो सकती है भारत की Playing 11

शिखर धवन से संजू सैमसन तक टीम इंडिया में इन 5 खिलाड़ियों की वापसी हुई मुश्किल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement