Saturday, May 04, 2024
Advertisement

महिला टी20 विश्व कप 2023 में टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों ने बनाए सबसे ज्यादा रन

Womens T20 World Cup 2023 : महिला टी20 विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली पांच रन की हार के बाद भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया, लेकिन सबसे ज्यादा रन भारत के लिए किसने बनाए हैं, ये आपको जानना चाहिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 24, 2023 17:24 IST
Smriti Mandhana in T20 World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY Smriti Mandhana

Womens T20 World Cup 2023 : महिला टी20 विश्व कप 2023 में आज दूसरा सेमीफाइनल है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ऐसी पहली टीम बन गई है, जो फाइनल में एंट्री कर चुकी है। आज इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच है, जो टीम इस मुकाबले को जीतेगी, वो फाइनल में जाकर ऑस्ट्रेलिया से टकराएगी और उसके बाद होगा फाइनल मैच, जिसे जीतने वाली टीम इस साल साल की चैंपियन बन जाएगी। हालांकि भारतीय टीम का विश्व कप खत्म हो गया है, टीम इंडिया को पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों पांच रन से करीबी हार मिली और वहीं पर सफर खत्म हो गया। जल्द ही भारतीय टीम वापस भारत लौट आएगी। इस बीच आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि भारतीय महिला टीम की किस खिलाड़ी ने कितने रन बनाए हैं, साथ ही भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज कौन हैं, क्योंकि बाकी तीन टीमें तो अभी भी खेल रही हैं। 

Harmanpreet Kaur T20 World Cup 2023

Image Source : AP
Harmanpreet Kaur

भारत के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा रन स्मृति मंधाना के नाम

टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज और दुनिया की विस्फोटक बैटर में शुमार की जाने वाली स्मृति मंधाना ने इस साल के महिला विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल सहित कुल पांच मैच खेले, लेकिन स्मृति मंधाना को चार ही मैच खेलने का मौका मिला, एक मैच उन्होने मिस किया था। इसके बाद भी वे भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने में कामयाब रही हैं। उनके नाम चार पारियों में 151 रन हैं, उनका औसत 37.75 का रहा है। अभी तक दुनियाभर के जिन बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, उसमें स्मृति मंधाना का नंबर तीसरा है, लेकिन हो सकता है कि वे फाइनल तक और भी नीचे चली जाएं। इसके बाद नंबर आता है रिचा घोष का, जो विकेट कीपर बल्लेबाज हैं। उन्होंने पांच मैच खेले और कुल मिलाकर 136 रन अपने नाम किए हैं। उनका औसत काफी अच्छा है, उन्होंने 68 का रहा है, वो इसलिए कि वे कई बार नाबाद भी रही हैं। भारत की एक और शानदार बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिक्स इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 32.25 की औसत से 129 रन अपने नाम किए हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सेमीफाइनल में भले अर्धशतकीय पारी खेली हो, लेकिन इससे पहले उनका बल्ला बहुत ज्यादा नहीं चला, इसलिए वे नंबर चार पर हैं। उनके नाम 118 रन पांच मैचों में हैं। उनका औसत 23.60 का है। इसके बाद नंबर आता है सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा का। शेफाली ने इस साल के विश्व कप में 102 रन पांच पारियों में बनाए हैं, उनका औसत 20.40 का है। 

भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं रेणुका ठाकुर 
चलिए अब जरा उन खिलाड़ियों पर भी नजर डालते हैं, जिन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का काम किया है। इस मामले में रेणुका ठाकुर ने सबसे ज्यादा विकेट भारत के लिए लिए हैं, उन्होंने सात विकेट अपने नाम किए हैं। इसके बाद नंबर आता है दीप्ति शर्मा का, उनके नाम छह विकेट हैं। खास बात ये है कि इस साल जिन गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट लिए उन टॉप 25 गेंदबाजों में भारत की दो ही खिलाड़ी शामिल हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली रेणुका ठाकुर लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं। वहीं दीप्ति शर्मा छह विकेट लेने के बाद भी 12 नंबर पर हैं। खैर अब तो भारतीय म​हिला टीम का विश्व कप खत्म हो गया है। देखना होगा कि अब आने वाली सीरीज में भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

भारत के लिए महिला टी20 विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी
स्मृति मंधाना : 151
ऋचा घोष : 136
जेमिमा रोड्रिग्स : 129
हरमनप्रीत कौर : 118
शैफाली वर्मा : 102

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement