Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs NZ: वानखेड़े में रोहित की सेना को रहना होगा सावधान! 6 साल पहले हुआ था ऐसा हाल

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 14, 2023 18:36 IST
ind vs nz- India TV Hindi
Image Source : GETTY वानखेड़े में भारत-न्यूजीलैंड के आंकड़े

India vs New Zealand: विजय रथ पर सवार टीम इंडिया को अपना सेमीफाइनल मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। ये सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वानखेड़े स्टेडियम भारतीय टीम के लिए काफी खास है। टीम इंडिया ने अपना आखिरी वनडे वर्ल्ड कप इसी मैदान पर जीता था। लेकिन जब टीम ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था तो कुछ ऐसा हुआ था जिसे जानकर फैंस की चिंता बढ़ जाएगी। 

6 साल पहले वानखेड़े में हुआ था आमना-सामना 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम अभी तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच सिर्फ एक वनडे मैच खेला गया है। यह मैच  22 अक्टूबर 2017 को खेला गया था। जिसमें विराट कोहली की कप्तानी भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। विराट के शतक की मदद से टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 280 बनाए थे। लेकिन न्यूजीलैंड ने 4 विकेट गंवाकर ही मैच जीत लिया था। न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लैथम ने 103 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

वानखेड़े स्टेडियम में कीवी टीम का प्रदर्शन 

वानखेड़े स्टेडियम में कीवी टीम ने 3 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत दर्ज की और एक में हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने भारत और कनाडा को हराया है। जबकि श्रीलंका के खिलाफ उसे हार मिली थी। दूसरी और भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक 21 वनडे मैच खेले, जिसमें से उसने 12 में जीत दर्ज की है और 9 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम (उप-कप्तान/विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और विल यंग।

ये भी पढ़ें

World Cup 2023 का खिताब जीतने वाली टीम होगी मालामाल, ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में यदि हो गई बारिश तो क्या होगा? ICC ने भी बताया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement