Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: महिला कबड्डी ने भारत को दिलाया 100वां मेडल, गोल्ड जीत रचा इतिहास

Asian Games 2023: भारत ने महिला कबड्डी में गोल्ड मेडल जीत लिया है। यह एशियन गेम्स में भारत का 100वां मेडल भी है। भारत ने एशियन गेम्स के इतिहास में पहली बार 100 मेडल के आंकड़े को छू लिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 07, 2023 8:29 IST
Asian Games 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय महिला कबड्डी

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा है। भारत ने अब महिला कबड्डी इवेंट में गोल्ड मेडल जीत नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। आपको बता दें कि एशियन गेम्स में महिला कबड्डी इवेंट का फाइनल मैच भारत और चीनी ताइपे के बीच खेला गया। इस रोमांचक मैच को भारतीय महिला कबड्डी टीम ने 26-25 के अंतर से जीता। यह भारत का एशियन गेम्स 2023 में 100वां मेडल है। इस कारण इस मेडल को बड़ा खास माना जा रहा है। भारत ने आज तक कभी भी एशियन गेम्स में 100 मेडल नहीं जीते थे। यह पहली बार है जब भारत ने एशियन गेम्स में मेडलों के मामले में शतक लगाया है।

कैसा रहा फाइनल मैच का हाल

भारत और चीनी ताइपे के बीच एशियन गेम्स के महिला कबड्डी में खेले गए फाइनल मैच के बारे में बात करें तो यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। दोनों टीमों ने बीच काफी ज्यादा करीब मैच खेला गया। जहां कभी भारत तो कभी चीनी ताइपे की टीम लीड ले रही थी। भारत ने इस मैच की शुरुआत तो दमदार करी। उन्होंने शुरुआत में ही लीड बना ली, लेकिन इसके बाद भारतीय महिला टीम ने डिफेंस में अपने लीड को गंवाना शुरू कर दिया। पहले हाफ के बाद भारतीय महिला टीम 14-9 की लीड के साथ आगे थी।

दूसरे हाफ का रोमांच

दूसरे हाफ की शुरुआत में भी भारत ने अपने लीड को बनाए रखा और एक समय 16-9 की लीड के साथ भारत ने चीनी ताइपे को काफी पीछे कर दिया। लेकिन यहां से चीनी ताइपे ने वापसी करी और भारत के लीड को काफी कम कर दिया। उन्होंने भारतीय महिला टीम द्वारा डिफेंस में की गई गलतियों का पूरा फायदा उठाया और मैच में वापसी करते हुए 14-16 पर आ खड़े हुए। यहां मैच काफी रोमांचक होना शुरू हो गया और एक समय तो चीनी ताइपे ने इस मैच में लीड बना ली थी। लेकिन अंतिम समय तक रोमांच से भरे इस मैच में भारत ने फिर से लीड हासिल की और इसे हाथ से जाने नहीं दिया और अंत में इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ें

ODI World Cup 2023: जानें किस चैनल पर लाइव देख सकेंगे SL vs SA और BAN vs AFG का मैच

Asian Games 2023 Day 14 Live

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement