Thursday, May 09, 2024
Advertisement

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में नंबर 1 बनना चाहती है यह चीनी कंपनी

कंपनी का इरादा अपने स्मार्टफोन Honor 7X को दिसंबर में ऐसी कीमत पर बाजार में उतारने का है कि उसके सामने कोई टिक ही न सके...

IANS Reported by: IANS
Published on: November 06, 2017 20:11 IST
Honor 7X- India TV Hindi
Honor 7X

चेंगडु: चीन की टेक्नॉलजी कंपनी Huawei का सब-ब्रांड Honor अपने अभिनव और रुझान पैदा करनेवाले उत्पादों की मद भारतीय स्मार्टफोन बाजार में टॉप पर काबिज होना चाहती है। कंपनी के वैश्विक अध्यक्ष जार्ज झाओ ने यह बातें कही। उन्होंने बताया कि कंपनी की योजना 'उच्च प्रतिस्पर्धी' भारतीय बाजार में 'कम कीमत पर' फ्लैगशिप उत्पाद लांच करना है। इन उत्पादों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) समेत अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी शामिल होगी। साथ ही कंपनी का इरादा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह अपनी उपस्थिति बढ़ाना है।

झाओ ने कहा, ‘हम Honor 7X को दिसंबर में ऐसी कीमत पर बाजार में उतारेंगे, जिसका उस सेगमेंट में कोई प्रतिस्पर्धी नहीं होगा।’ बेजल-विहीन Honor 7X में ड्यूअल कैमरा प्रौद्योगिकी है और यह चीन के बाजार में पहले से ही बिक रही है। इसकी चीन में कीमत 1,299 यूआन है। इस फोन में 4GB RAM और 32GB का इंटरनल स्टोरेज है तथा इसका डिस्प्ले 5.93 इंच का है। झाओ ने कहा कि ऑनर अपने स्मार्टफोन में वर्तमान तिमाही से ही भारतीय बाजार के लिए AI क्षमता को शामिल कर रही है। दुनिया भर में Honor अब 73 देशों में उपलब्ध है और कंपनी विपणन पर अपने राजस्व का महज 3 फीसदी खर्च करती है।

ऑनर ने AI क्षमता सबसे पहले अपने ऑनर मैजिक फोन में डाला था। हालांकि यह ऐप अभी तक सिर्फ चीन के लिए था, क्योंकि यह वहां की इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र पर आधारित था। अब कंपनी ऑटोमेशन की सुविधा अन्य देशों के लोगों को भी मुहैया कराना चाहती है। भारतीय ग्राहकों को इसके लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वर्तमान में भारतीय बाजार में चीनी कंपनियां छाई हुई है, जिसमें Xiaomi, Vivo, Oppo और Honor समेत अन्य कंपनियां है। ऑनर को भारत में 2014 में लांच किया गया था और 2016 से कंपनी ने प्रमुख वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक निर्माता फ्लेक्स टेलीकॉम के साथ मिलकर चेन्नई के संयंत्र में इसका उत्पादन शुरू कर दिया।

झाओ ने कहा, ‘ऑनर ने भारत में अपना उत्पादन हॉली सीरीज के साथ शुरू किया था। यह भारत सरकार के अनुरोध पर एसओएस फीचर को शामिल करनेवाला पहला ब्रांड था। हमें भारत में ऑफलाइन चैनल को बढ़ाने की जरुरत है। ऑनर 7एक्स ऑफलाइन भी उपलब्ध होगा।’ भारत हाल ही में अमेरिका को पीछे छोड़कर चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है। और काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक देश की केवल एक तिहाई आबादी ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करीत है, इससे यह मोबाइल कंपनियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement