Friday, April 26, 2024
Advertisement

Apple ने की बड़ी तैयारी, AI फीचर्स के साथ लॉन्च होगी iPhone 16 सीरीज, डिटेल्स हुई लीक

Apple iPhone 16 सीरीज में यूजर्स को AI फीचर मिल सकता है। एप्पल ने इसके लिए तैयारी कर ली है। इस साल लॉन्च होने वाले iPhone 16 Pro में एप्पल ऑन-डिवाइस AI फीचर दे सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: March 26, 2024 15:56 IST
Apple iPhone 15- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple iPhone 16 सीरीज में मिलेंगे AI फीचर्स

Apple iPhone 16 Series को इस साल सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। एप्पल की यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज ऑन-बोर्ड AI फीचर से लैस होगी। इस सीरीज के बारे में पिछले कुछ समय से लीक रिपोर्ट सामने आ रही है। Samsung की तरह एप्पल ने भी इसमें AI फीचर देने की तैयारी कर ली है। कंपनी इसके लिए चीनी टेक कंपनी Baidu के साथ साझेदारी करने वाली है। एप्पल के अपकमिंग डिवाइसेज में Baidu का AI चैटबॉट Ernie मिल सकता है। यही नहीं, एप्पल के अगले OS में भी AI फीचर्स दिए जा सकते हैं।

Apple iPhone 16 Pro में A18 Pro Bionic चिप मिल सकता है, जो नॉर्मल और कॉम्प्लेक्स टास्क आसानी से कर सकता है। यह चिप Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 की तरह AI फीचर को सपोर्ट करेगा। यह एप्पल का पहला स्मार्टफोन होगा, जो ऑन-बोर्ड AI फीचर को सपोर्ट करेगा। एप्पल के इस अपकमिंग iPhone के बारे में एक टेक रिसर्चर्स ने जानकारी शेयर की है।

A18 Pro प्रोसेसर में मिलेंगे AI फीचर्स

AI फीचर्स के लिए एप्पल अपने इस चिप में और ट्रांजिस्टर्स जोड़ सकता है, ताकि यह AI लैंग्वेज मॉड्यूल को सपोर्ट कर सके। एप्पल से पहले गूगल और सैमसंग अपने AI चिप वाले स्मार्टफोन बाजार में उतार चुके हैं। हाल में लॉन्च हुई Samsung Galaxy S24 सीरीज और Google Pixel 8 सीरीज में AI इनेबल्ड फीचर्स दिए गए हैं। एप्पल अपने A18 Pro चिप के कूलिंग सिस्टम को भी इंप्रूव कर सकता है। पिछले साल लॉन्च हुई iPhone 15 Pro सीरीज में दिए गए A17 Pro चिप में हीटिंग की कई समस्याएं देखी गई हैं।

पिछले दिनों एप्पल ने अपने डिवाइसेज में AI फीचर्स देने के लिए Google और OpenAI के साथ साझेदारी करने की कोशिश की है। सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल अपने Gemini AI को एप्पल के डिवाइसेज में उपलब्ध करा सकता है। वहीं, चीन में Google Gemini और ChatGPT दोनों पर प्रतिबंध है। ऐसे में कंपनी यहां Baidu के AI का इस्तेमाल कर सकती है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement