Thursday, April 18, 2024
Advertisement

6G की तैयारी में जोर-शोर से जुटा भारत, PM मोदी ने लॉन्च किया विजन डॉक्यूमेंट

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत 4जी से पहले दूरसंचार प्रौद्योगिकी का केवल एक उपयोगकर्ता था, लेकिन आज यह दुनिया में दूरसंचार प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा निर्यातक बनने की ओर बढ़ रहा है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: March 23, 2023 9:32 IST
 PM Narendra Modi, 6G in India, 6G, 6g technology, 6g mobile, 6g network, 6g mobile phone, 6g vision- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो प्रधानमंत्री ने विजन डॉक्यूमेंट को लॉन्च करने के बाद इस कदम की जमकर प्रशंसा की।

6G Vision Document in India:  देश में 5जी नेटवर्क की सफल शुरुआत के बाद अब 6G की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट की घोषणा की और 6जी अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) टेस्ट बेड लॉन्च किया। विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम के दौरान नए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि 6जी आरएंडडी टेस्ट बेड देश में नई तकनीक को तेजी से अपनाने में मदद करेगा।

सरकार ने कहा कि भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट और 6जी टेस्ट बेड देश में नवाचार, क्षमता निर्माण और तेजी से प्रौद्योगिकी अपनाने के लिए एक सक्षम वातावरण देगा।  पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत 4जी से पहले दूरसंचार प्रौद्योगिकी का केवल एक उपयोगकर्ता था, लेकिन आज यह दुनिया में दूरसंचार प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा निर्यातक बनने की ओर बढ़ रहा है।

भारत हर दिशा में तेजी बढ़ रहा है

उन्होंने कहा, "भारत 5जी की ताकत से पूरी दुनिया की कार्य संस्कृति को बदलने के लिए कई देशों के साथ काम कर रहा है।" प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "ये 100 नई लैब भारत की अनूठी जरूरतों के हिसाब से 5जी एप्लिकेशन विकसित करने में मदद करेंगी। 5जी स्मार्ट क्लासरूम हो, खेती हो, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम हो या हेल्थकेयर एप्लिकेशन, भारत हर दिशा में तेजी से काम कर रहा है।"

पीएम मोदी ने की प्रशंसा

यह देखते हुए कि भारत के 5जी स्टैंडर्ड्स वैश्विक 5जी सिस्टम का हिस्सा हैं, उन्होंने कहा कि भारत भविष्य की तकनीकों के मानकीकरण के लिए आईटीयू के साथ मिलकर काम करेगा। उन्होंने कहा कि नया भारतीय आईटीयू क्षेत्र कार्यालय 6जी के लिए सही वातावरण बनाने में भी मदद करेगा। उद्योग जगत ने देश में 6जी टेस्ट बेड शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री के कदम की सराहना की। इससे पहले पिछले साल अगस्त में पीएम मोदी ने कहा था कि सरकार इस दशक के अंत तक 6जी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें- 1000 किलो का तो नहीं होता AC फिर इसे क्यों कहते हैं 1 टन-2 टन, खरीदारी में है इसका सबसे ज्यादा Role

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement